Video: पाकिस्तान ने सतलुज पर बना बांध तोड़ा, भारत के सरहदी इलाकों में छोड़ा जहरीला पानी

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 09:51 AM (IST)

फिरोजपुर (मल्होत्रा): 4 दिन से जहां पंजाब बाढ़ से जूझ रहा है, वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान ने एक और नापाक हरकत करते हुए अपने एरिया में बहते सतलुज दरिया के बांध को तोड़ कर अपनी तमाम फै क्टरियों का गंदा पानी भारत की ओर भेज दिया है। पाकिस्तान की इस हरकत से अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर के फिरोजपुर सैक्टर पर स्थित बी.एस.एफ. की सतपाल चौकी के कई गेट व फैंसिंग पानी में डूब चुके हैं।

इसी पानी के माध्यम से पाकिस्तान द्वारा हैरोइन एवं हथियारों की तस्करी की संभावना को देखते हुए बी.एस.एफ. ने वहां पर चौकसी और बढ़ा दी है। गांव गट्टी राजोके के सरपंच लाल सिंह ने बुधवार प्रात: प्रशासन को पाकिस्तान की ओर से गांव की ओर पानी आने की सूचना दी। सूचना मिलने के पश्चात डिप्टी कमिश्रर चंद्र गैंद, विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी और बी.एस.एफ. के अधिकारी वहां पहुंचे और मौके का जायजा लिया। विधायक एवं डी.सी. ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने एरिए में बहते सतलुज दरिया का भारत की ओर बना बांध तोड़ दिया है जिस कारण वहां सतलुज दरिया में गिरने वाला फैक्टरियों का गंदा पानी इधर घुस आया है।

सतपाल चौकी के कई गेट, फैंसिंग तार भी पानी में डूब चुकी है। जवानों द्वारा अब वहां मोटरबोट्स के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। डिप्टी कमिश्रर ने बी.एस.एफ. और ग्रामीणों को पूरी तरह सतर्क रहने को कहा और आश्वासन दिया कि इस पानी को जल्द से जल्द आगे निकालने की कोशिश की जाएगी ताकि बीमारियां न फैलें। उधर बी.एस.एफ. के सी.ई.ओ. शिव ओम ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा पानी छोड़े जाने पर इस संभावना को बल मिलता है कि उधर से तस्करी की कोशिश की जा सकती है, बल द्वारा निगरानी तेज कर दी गई है और जब तक पानी नीचे नहीं उतरता, तब तक मोटर बोट्स के माध्यम से एरिया की चौकसी रखी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News