बच्चों को शिक्षित करने वाले मौलवी आतंकी संगठनों के हाथों की बने कठपुतली

punjabkesari.in Thursday, Nov 08, 2018 - 09:53 AM (IST)

अमृतसर (कक्कड़): पाकिस्तान के अनेक क्षेत्रों के हजारों मदरसों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छोटे-छोटे बच्चों व युवा छात्रों में जेहाद के नाम की शिक्षा के साथ-साथ भारत के प्रति जहर भरा जा रहा है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पाक के हजारों मदरसों पर सरकार व प्रशासन का नहीं बल्कि वहां के आतंकी संगठनों और मुस्लिम कट्टरवादी गुटों का कब्जा है। इतना ही नहीं इन मदरसों में बच्चों की शिक्षा के लिए जितने भी मौलवी रखे गए हैं, वे मुस्लिम कट्टरवादी वर्ग के हाथों की कठपुतली बन चुके हैं तथा बच्चों को शिक्षा कम बल्कि जेहाद का पाठ ज्यादा पढ़ा रहे हैं। 

मदरसों में बच्चों के लिए कुछ ऐसी किताबें छपाई गई हैं जिनमें भारत के खिलाफ क्रूर प्रचार अंकित किया गया है तथा अनेक पुस्तकों में प्रश्न-उत्तर की प्रक्रिया में भी भारत के खिलाफ जहर उगला गया है। मदरसों के कमरों में लगाए गए पाकिस्तान के नक्शे पर भारतीय कश्मीर को पाक का अंग बताया गया है और बच्चों को पढ़ाया जाता है कि जम्मू-कश्मीर पाक का है जिसे आजाद करवाने के लिए जेहाद शुरू किया जाएगा तथा जेहाद में योगदात देने हेतु ही इस घटनाक्रम की जानकारी दी जा रही है। पाक के लगभग सभी मदरसों में शिक्षा को नहीं बल्कि जेहाद रूपी जहर को आगे लाया जा रहा है।

बच्चों की कक्षाओं में वहां के आतंकी प्रशिक्षण शिविरों के पोस्टर लगाए गए हैं तथा पोस्टरों में भी बच्चों को दिखाया जाता है कि यह सारी फौज जेहाद की है।विगत कुछ माह से पाक के करीब सभी मदरसे जेहाद का केन्द्र बन चुके हैं जिनमें शिक्षा नाम की कोई चीज नहीं है और वहां के मौलकी भी जेहाद का अहम हिस्सा बन चुके हैं जिनको बच्चों को शिक्षा के लिए मदरसों में रखा जाता है। सूत्रों के अनुसार मदरसों में जेहाद की शिक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुस्लिम कट्टरवाद द्वारा भारी राशि भेजी जा रही है।

swetha