पाकिस्तान सिख धार्मिक भावनाओं को समझते हुए 20$ फीस करेगा माफ: कैप्टन

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2019 - 07:51 PM (IST)

बटाला: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आशा जताई है कि पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं पर थोपी बीस डालर फीस को माफ करेगा। उन्होंने आज यहां कहा कि अकबर ने भी गैर मुस्लिम धर्मों की भावनाओं को समझते हुये जजिया कर माफ कर दिया था। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को इस पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मक्का जाने वाले हाजियों से लिए जाने वाले पैसे की तर्ज पर सिख श्रद्धालुओं से फीस नहीं वसूलनी चाहिए। 

उन्होंने भारत तथा पाकिस्तान की ओर से करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने को लेकर हुए समझौते का स्वागत करते हुए कहा कि हर रोज पांच हजार श्रद्धालु 5000 करतारपुर साहिब गुरूद्वारे के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं की पहचान के लिए पासपोर्ट जरूरी है लेकिन पासपोर्ट पर कोई वीजा नहीं लगेगा। प्रवासी भारतीय तथा यूसीआई कार्ड धारक कॉरिडोर के जरिए गुरूद्वारा दर्शनों के लिए जा सकते हैं। श्रद्धालु कॉरिडोर से पैदल भी दर्शनों के लिए जा सकेंगे। 

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि वह खुद तथा सभी दलों का प्रतिनिधिमंडल और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी पहले जत्थे में कोरिडोर के जरिए गुरूद्वारा दर्शनों के लिए जाएंगे। सरकार ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सारे विधायकों, एसजीपीसी सदस्यों को इस पहले जत्थे में शामिल होने का आग्रह किया है।
 

Vaneet