करतारपुर कॉरिडोर को लेकर शर्तों में ये बदलाव करे पाकिस्तान: कैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 06:59 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने सिर्फ सिख तीर्थयात्रियों को ही ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरूद्वारा जाने की अनुमति देने संबंधी पाकिस्तान के कथित प्रस्ताव पर बुधवार को आपत्ति जताई और कहा कि हिन्दू सहित सभी धर्मों के लेाग गुरू नानक देव का आदर करते हैं।

सिंह ने यहां जारी एक बयान में केंद्र से आग्रह किया कि जब पाकिस्तान करतारपुर गलियारे के रास्ते अपने क्षेत्र में प्रवेश को विनियमित करने के लिए अपना मसौदा समझौता भेजे तो केंद्र पड़ोसी देश के साथ यह मुद्दा उठाए। कैप्टन ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी भौगोलिक सुरक्षा से संबंधित नियमों और शर्तों को निर्धारित करने का पूरा अधिकार है लेकिन उसे यह तथ्य ध्यान में रखना चाहिए कि पहले सिख गुरु की विचारधारा सिर्फ सिखों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सभी पंथों के लोग उनका पालन करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में हिंदू गुरु नानक देव के अनुयायी हैं और करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाना उनका सपना है। उन्होंने बयान में कहा कि वर्षों से हिंदू परिवारों में परंपरा रही है कि वे अपने सबसे बड़े बेटे को सिख धर्म का अनुयायी बनाते हैं।   

पाकिस्तान सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे मसौदा समझौते की मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए उन्होंने प्रस्तावित तीर्थयात्रियों की संख्या की शर्त पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि लोगों की संख्या को 15 लोगों के समूह तक सीमित नहीं करना चाहिए और निजी तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जानी चाहिए। श्रद्धालुओं के लिए खुला दर्शन की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 500 सिख तीर्थयात्रियों का प्रतिबंध भी नहीं होना चाहिए, खासकर नवंबर 2019 में, जब गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाई जाएगी। 

Vaneet