BSF को फिर चकमा दे गया Pakistani Drone! रंगे हाथ पकड़ा अंतरराष्ट्रीय तस्कर

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 07:31 AM (IST)

अमृतसर: बार्डर फैंसिंग के आसपास इस समय गेहूं की फसल कट चुकी है और खेत खलियान खाली पड़े हैं, लेकिन फिर भी पाकिस्तानी व भारतीय इलाके में सरगर्म तस्कर अपनी गतिविधियों को अंजाम देने का प्रयास कर रहे हैं और एक बार फिर से बी.ओ.पी. बैरोपाल के इलाके में पाकिस्तान ड्रोन बी.एस.एफ. को चकमा दे गया है।

जानकारी के अनुसार शहरी पुलिस थाना बी डिवीजन के इलाके में 2 किलो 600 ग्राम हैरोइन के साथ पकड़ा गया तस्कर जोबनजीत ने बैरोपाल के इलाके में ड्रोन से हैरोइन की खेप को मंगवाया था, हालांकि प्रारंभिक जांच में यह पता नहीं चल पाया है कि ड्रोन जोबनजीत का अपना था या पाकिस्तानी तस्करों की तरफ से भेजा गया था और हैरोइन की खेप फैंककर वापस लौट गया। दूसरी तरफ बैरोपाल बी.ओ.पी. की बात करें तो पता चलता है कि यह बी.ओ.पी. बी.एस.एफ. की उन सबसे बदनाम बी.ओ.पी. में से एक है, जहां आए दिन ड्रोन की मूवमैंट होती रहती है और ड्रोन से हैरोइन फैंकी जाती है, जोबनजीत के साथ यदि सख्ती के साथ जांच की जाए तो बैरोपाल के इलाके में तस्करी करने वाले उन स्लीपर सैल्स का खुलासा हो सकता है जो देश के साथ गद्दारी कर रहे हैं।

बिना आवाज वाले अत्याधुनिक ड्रोन उड़ा रहे तस्कर
इन
 दिनों हैरोइन की तस्करी करने के लिए दोनों ही तरफ के तस्कर नए नए पैतरे आजमा रहे हैं और भारी भरकम ड्रोन जो सात से आठ फुट चौड़ा होता है और बीस से 25 किलो वजन उठा सकता है, उसके बजाय अमेरिकन मेड बिना आवाज वाले ड्रोन उड़ा रहे हैं, जो दो से तीन किलो वजन उठा सकते हैं, लेकिन इनकी आवाज नहीं होती है, इतना ही नहीं यह ड्रोन 500 से 1000 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और बी.एस.एफ. को नजर भी नहीं आते हैं इतनी ऊंचाई से फैकी गई खेप की आवाज भी नहीं सुनती है, क्योंकि यह बार्डर फैंसिंग के दो से तीन किलोमीटर इलाके में आगे जाकर गिराई जाती है।

सैकेंड लाइन ऑफ डिफैंस मजबूत करने के लिए ही 1 लाख का इनाम
फस्ट
 लाइन ऑफ डिफैंस बी.एस.एफ. बार्डर फैंसिंग के आस-पास पहरा देती है, लेकिन ड्रोन 2 से 3 किलोमीटर या इससे भी ज्यादा अन्दर घुसपैठ करके हैरोइन व हथियारों की खेप फैंकता है। ऐसे में सैकेंड लाइन ऑफ डिफैंस यानि पुलिस को और ज्यादा मजबूत करने की जरुरत है, यही कारण है कि हाल ही में ए.डी.जी.पी. लॉ एंड आर्डर अर्पित शुक्ला की तरफ से प्रैस कांफ्रैंस करके ड्रोन व नशा तस्करी करने वालों की सूचना देने वालों को एक लाख रुपया इनाम देने की घोषणा की गई है।

तस्करों के खिलाफ सबसे ज्यादा एफ.आई.आर. सराए अमानत खां थान में
हैरोइन
 व हथियारों की स्मगलिंग करने के आरोप में सबसे ज्यादा एफ.आई.आर. सराए अमानत खां थाने में हुई हैं और इसी इलाके में तस्करों का आका बलविन्दर सिंह उर्फ बिल्ला सरपंच, रणजीत सिंह चीता जैसे खतरनाक तस्कर सरगर्म रहे हैं। जिला तरनतारन के इलाके में यही एक ऐसा थाना है, जिसमें नामी तस्कर आज भी अलग-अलग केसों में वांछित हैं।

सुरक्षा एजैंसियों की काले भेड़ें ट्रेस करने की जरुरत
हैरोइन 
तस्करों का साथ देने वाले बी.एस.एफ. व पुलिस की उन काली भेड़ों को भी ट्रेस करने की सख्त जरुरत है, जो किसी ना किसी रूप में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष होकर तस्करों का साथ दे रहे हैं। डिसमिस एस.एस.पी. राजजीत सिंह हुंदल भी अभी तक फरार चल रहा है और उसके अन्य साथियों को भी अभी तक अता पता नहीं चल रहा है।

Content Writer

Vatika