पंजाब में पंचायती चुनाव सम्पन्न, एक की मौत, बूथ कैप्चरिंग की भी कोशिशें

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 10:24 PM (IST)

जालंधरः पंजाब के 13,276 गांवों में पंचों एवं सरपंचों के चुनाव छुटपुट हिंसक घटनाओं के बीच सम्पन्न हो गए हैं। मतदान के समय एक बड़ी हिंसक घटना सामने आई है जिसमें पुलिंग बूथ के अंदर घुसकर कुछ लोगों ने बैलेट बाॅक्स को आग लगा दी जिसके बाद वह तेज रफतार से कार पर फरार हो गए। उनकी कार के नीचे एक वोटर के कुचले जाने से मौत भी हो गई। उधर जालंधर जिले के नकोदर में वार्ड-2 के उम्मीदवार तरसेम लाल की दिल का दौरा पड़ने से मौत के बाद 11 बजे चुनाव रद्द हो गया। चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद मतगणना जारी है काफी नतीजे सामने आ चुके हैं, लेकिन सभी चुनावी नतीजों की तस्वीर कल सोमवार तक ही साफ हो पाएगी।


यहां हुई हिंसक घटनाएं
-तरनतारन और पटियाला में पोलिंग बूथ के अंदर दो गुट आपस में भिड़ गए। नौबत हाथापाई तक आ गई बाद में पुलिस ने हालात पर काबू पाया।
-फिरोजपुर जिले के कस्बा ममदोट इलाके में गांव लखमीर के हिठाड़ में पोलिंग बूथ के अंदर घुसकर बैलेट बाॅक्स को बाहर फेेंकने की भी सूचना है। बताया जा रहा है कि कुछ बदमाश जबरन पोलिंग बूथ के अंदर घुस गए और गाली गलोच करते हुए उन्होंने बैलेट बाॅक्स को बाहर फेंक दिया।
-मुक्तसर के गांव कोलियांवाली में दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई जिसके चलते मतदान काफी समय तक रूका रहा। 
-लुधियाना के मुल्‍लांपुर दाखा के गांव देतवाल में करीब एक दर्जन नकाबबोश पोलिंग बूथ के अंदर घुस गए और फायरिंग करते हुए उन्होंने बैलेट पेपर फाड़ दिए।


इन चुनावों के नतीजे देर रात आने की उम्मीद है। चुनाव में 13276 सरपंच और 83,831 पंच चुने जाने थे, लेकिन इनमें से  4,363 सरपंच और 46,754 निर्विरोध चुने जा चुके हैं। अब पंच एवं सरपंच के पद के लिए करीब 8,000 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।  


कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग
फतेहगढ़ साहिब में 65, पटियाला में 62, जालंधर और तरनतारन में 61, अमृतसर-फरीदकोट और फाजिल्का में 58 प्रतिशत मतदान हुआ। मोहाली में 55 प्रतिशत तो बरनाला में 54 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा अन्य जिलों में मतदान प्रतिशत 44 से 48 तक रहा।

Mohit