कुछ पल का सुकून कहीं बन न जाए जिंदगी भर का गम

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 10:38 AM (IST)

मोगा(संजीव): दिन भर की थकान को मिटाने के लिए अगर आप भी हेयर कट के बाद नाई से गर्दन और सिर की मसाज करवाते हैं, तो ऐसा करना आपको काफी भारी पड़ सकता है। आपकी छोटी सी आदत पूरे जीवन भर के लिए आपको परेशानी में डाल सकती है। नैक क्रैक में नाई मालिश करते हुए ग्राहक की ठुड्डी पकड़कर गर्दन बाएं या दाएं ओर घूमाते हैं। हालांकि यह काफी आरामदायक होता है, लेकिन कई बार इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। 45 वर्षीय अमरजीत सिंह जब बाल कटवाकर घर वापस आया, तो वह तरोंताजा महसूस कर रहे थे। सब कुछ ठीक था, लेकिन कुछ देर बाद उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी।

डाक्टरों ने एक के बाद एक कई टैस्ट किए। उन्हें लग रहा था कि शायद दिल या फेफड़ों में आई किसी परेशानी की वजह से वह सांस नहीं ले पा रहे हैं, लेकिन जांच के दौरान पता चला कि गर्दन चटकाने की वजह से फ्रेनिक नस को नुक्सान पहुंच गया था। उन्होंने बताया कि हेयर कट के बाद नाई जो गर्दन की मसाज और नैक क्रैक करते हैं। उससे गर्दन के जोड़ों, आसपास के टिश्यू, मांसपेशियों और नसों को नुक्सान पहुंचने का खतरा रहता है। हालांकि गर्दन की मसाज आपको थोड़े समय के लिए सुकून जरूर देती है, लेकिन इससे सिद्ध होता है कि गर्म पानी से नहाकर और गर्दन से जुड़ी एक्सर्साइज करके भी आराम मिल सकता है। वैसे भी सारी उम्र वैंटीलेटर में रहने से अच्छा है कि नैक क्रैक से ही दूरी बना ली जाए।

 

एक्सपर्ट के अलावा अन्य से मसाज करवाना पड़ सकता है भारी

शहर के विशेषज्ञ डा. संदीप गर्ग मैडीसन का कहना है कि सामान्य तौर पर कई लोग नाइयों से ऐसी मसाज करवाते हैं, यह खतरनाक होता है। उन्होंने बताया कि एक्सपर्ट के अलावा अन्य से मसाज करवाने से भारी नुक्सान हो सकता है। सिर में मस्तिष्क से लेकर रीड़ की हड्डियों तक नसें होती है। अगर नाई गर्दन को जोर से झटका देता है, तो कई बार स्पाइनल कॉर्ड से गुजरने वाली नसें और हड्डियां डैमेज होने का खतरा होता है। मोगा में हुए केस में ऐसा ही हुआ होगा। रीड़ की हड्डी 8 हिस्सों में बनती है। अगर झटके की वजह से चोट हल्की है, तो दवाओं से ठीक होने की थोड़ी गुंजाइश होती है।

swetha