निजी चैनलों पर उड़ाया जा रहा गुरुघर का करोड़ों रुपया : सरना

punjabkesari.in Saturday, Feb 02, 2019 - 09:10 AM (IST)

जालंधर(सोमनाथ): शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) ने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डी.एस.जी.एम.सी.) पर निजी चैनलों को गलत तरीके से करोड़ों रुपए का फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है।

मनजिंदर सिंह सिरसा से की गई इस्तीफे की मांग
एक मीडिया चैनल को दिए अपने एक इंटरव्यू में शिअद (दिल्ली) के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने बताया कि इस बाबत दिल्ली के थाना नॉर्थ में उनके खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई है। इसके साथ ही उन्होंने डी.एस.जी.एम.सी. के महासचिव व शिअद विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा से इस्तीफे की मांग की है। सरना ने कहा कि इस तरह गुरुघर के गोलक की बर्बादी करने के बाद उन्हें अपने पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है। सरना ने बताया कि मीडिया में फतेह चैनल को फायदा पहुंचाने का यह अकेला मामला नहीं है। इस तरह के करीब 20 चैनल और हैं जिन्हें धार्मिक प्रचार-प्रसार के नाम पर करोड़ों रुपए दिए गए। सरना का कहना है कि प्रचार-प्रसार की आड़ में शिरोमणि अकाली दल ने अपना प्रचार भी करवाया। उन्होंने दावा किया चैनलों को दी गई राशि का बड़ा हिस्सा कमीशन के रूप में डी.एस.जी.एम.सी. में बैठे कथित आकाओं को भी जाता रहा है।

11 हजार रुपए से बढ़ाकर की गई अढ़ाई लाख रुपए की राशि
शिअद (दिल्ली) के अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि जिन चैनलों को कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है उनमें पी.टी.सी. चैनल और टाइम्स टी.वी. भी शामिल हैं। फतेह चैनल को भुगतान की गई राशि बारे उन्होंने बताया कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस चैनल को 2015 में जिस लाइव टैलीकास्ट के मात्र 11 हजार रुपए दिए जा रहे थे, वहीं इस राशि को 2016 में बढ़ाकर करीब अढ़ाई लाख रुपए दिया गया। हालांकि इस सारे मामले में डी.एस. जी.एम.सी. अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने कहा कि किसी भी चैनल को कॉन्ट्रैक्ट दिए जाने पर उनके और महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा के हस्ताक्षर होते हैं और यदि सिरसा मौजूद न हों तो संयुक्त सचिव के हस्ताक्षर और सहमति जरूरी होती है और ऐसा ही हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सिरसा को लगता है कि उनके हस्ताक्षरों का दुरुपयोग हुआ तो उन्हें एफ.आई.आर. दर्ज करवानी चाहिए।  

सिरसा पहले खुद इस्तीफा देकर दिखाएं
अकाली-भाजपा गठबंधन में आई खटास और सिरसा द्वारा भाजपा से गठबंधन तोड़े जाने के बयान पर परमजीत सिंह सरना ने सिरसा को नसीहत देते हुए कहा कि अब तुम गठबंधन तोडऩे की बात कर रहे हो तो तोड़ कर ही दिखाओ। उन्होंने कहा कि अकाली दल की हालत खराब हो चुकी है। इसलिए वह सिखों को बेवकूफ बनाने के लिए यह नाटक रच रहा है। उन्होंने सिरसा को कहा कि गठबंधन तोडऩा है तो पहले खुद इस्तीफा देकर दिखाएं, जो भाजपा कोटे से दिल्ली में विधायक हैं।

मेरी गैर-हाजिरी में हुआ कांट्रैक्ट : सिरसा
उधर डी.एस.जी.एम.सी. महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि टी.वी. चैनल को दिए गए कॉन्ट्रैक्ट और चैक साइन उनकी गैर मौजूदगी में हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिस चैनल की लोकप्रियता ही कम है उसे टैलीकास्ट के लिए लाखों रुपए का भुगतान करना गोलक की बर्बादी है। इसकी निष्पक्ष जांच होगी। 

Vatika