पठानकोट एयरबेस अब होगा हाई सिक्योरिटी के हवाले

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2019 - 01:43 PM (IST)

जालंधर(धवन): देश का हाई-प्रोफाइल माने जाने वाला पठानकोट एयरबेस अब अंतत: जल्द ही हाई सिक्योरिटी के हवाले हो जाएगा। कुछ वर्ष पहले पाक समर्थित आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला बोलकर 7 सुरक्षा कर्मचारियों की हत्या कर दी थी। हाल ही में इंटैलीजैंस एजैंसियों ने अपनी तैयार की गई गुप्त रिपोर्टों में पठानकोट एयरबेस को रैड अलर्ट में रखा था जिसमें कहा गया था कि आतंकियों द्वारा इस एयरबेस को फिर से निशाना बनाने की योजना बनाई जा रही है।

देश में पठानकोट एयरबेस सहित 6 संवेदनशील एयरबेस पर सरकार द्वारा इंटीग्रेटिड पैरामीटर सिक्योरिटी सिस्टम (आई.पी.एस.एस.) स्थापित किया जा रहा है। जनवरी-2016 में आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला बोला था। नई सुरक्षा प्रणाली के तहत एयरबेस के आसपास सर्विलैंस सिस्टम, थर्मल कैमरे, मोशन डिटैक्टर्स तथा केन्द्रीय कंट्रोल व कमान सैंटर स्थापित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बढ़ी हुई सुरक्षा को लागू करने के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा फंडों की कमी के कारण आ रही थी।

पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने सुरक्षा पर लगभग 1 बिलियन डॉलर खर्च करने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को दिया था और साथ ही 54 प्रमुख एयरबेस को अपग्रेड करने के लिए भी कहा था। मार्च-2017 में संसदीय स्टैंडिंग कमेटी जोकि रक्षा मंत्रालय के लिए बनी हुई है, ने मंत्रालय की खिंचाई करते हुए कहा था कि वह सुरक्षा उपायों की तरफ पूरा ध्यान नहीं दे रही है। संसदीय स्टैंडिंग कमेटी ने रक्षा मंत्रालय को देश में संवेदनशील एयरबेस की सुरक्षा बढ़ाने के लिए तुरन्त कदम उठाने के लिए कहा था। उसके बाद भी फंडों की कमी के चलते सुरक्षा की तरफ पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जा सका। अब माना जा रहा है कि कम-से-कम दिसम्बर अंत तक पठानकोट एयरबेस की सुरक्षा को पूरी तरह से बढ़ा दिया जाएगा क्योंकि इंटैलीजैंस रिपोर्टें अब भी संवेदनशील ही आ रही हैं। 

Vatika