पटवारी करतार ने 5वें कोरोना मृतक का किया अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 11:13 AM (IST)

 अमृतसर (नीरज): कोविड-19 के संक्रमण से मौत का शिकार हुए कटड़ा दूलो निवासी विमल मेहरा का राजस्व विभाग के पटवारी करतार सिंह की तरफ से अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान नायब तहसीलदार अर्चना शर्मा मौजूद रही। इस संस्कार के बाद करतार सिंह की तरफ से कोरोना मृतकों के किए गए संस्कार की गिनती पांच तक पहुंच गई है।

संस्कार से पहले पटवारी करतार ने पी.पी.ई. किट पहनी और मृतक की आत्मा की शांति के लिए विशेष रूप से पंडित बुलाकर धार्मिक रस्म को भी पूरा किया गया, लेकिन इस मामले में एक बार फिर से इंसानियत शर्मसार हुई है क्योंकि मृतक विमल मेहरा का परिवार तो कोरनटीन में था, लेकिन उसका कोई भी अन्य सगा संबंधी या फिर रिश्तेदार अंतिम संस्कार के अवसर पर श्मशानघाट में उपस्थित नहीं हुआ। अंतिम संस्कार गुरुद्वारा शहीदा साहिब के सामने स्थित श्मशानघाट में किया गया और शव का इलैक्ट्रॉनिक मशीन के साथ संस्कार किया गया। संस्कार व अंतिम रस्म की वीडियो बनाकर प्रशासन की तरफ से मृतक के परिवार को भेजी गई।

बता दें कि राजस्व विभाग के इसी पटवारी ने इससे पहले श्री गुरु हरिमन्दिर साहिब के पूर्व हजूरी रागी निर्मल सिंह खालसा, नगर निगम के पूर्व एस.ई. जसविन्दर सिंह, रामानन्द बाग निवासी मिथुन स्वामी व ढाई महीने के बच्चे आदित्य का अंतिम संस्कार किया था। मौजूदा हालात में जहां लोग कोरोना की दहशत के बीच अपने सगे संबंधियों की लाश तक का अंमित संस्कार नहीं कर रहे हैं तो वहीं पटवारी करतार सिंह कोरोना मृतकों का संस्कार एक वॉलंटियर के रुप में कर रहा है, जिसको देखते हुए डी.सी. शिवदुलार सिंह ढिल्लों व एस.डी.एम. विकास हीरा सहित समूह प्रशासनिक अधिकारी उक्त पटवारी का सम्मान कर रहे हैं।

Vatika