पटवारी करतार ने कोरोना मृतक के शव को दिया कंधा, वीडियो कॉल के जरिए बहन को दिखाई अंतिम संस्कार की रस्में

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2020 - 12:21 PM (IST)

अमृतसर(नीरज): कोविड-19 का शिकार हुए बाग रामानन्द निवासी मिथुन स्वामी की मृतक देह को एक बार फिर से राजस्व विभाग के पटवारी करतार सिंह लहिरी ने कंधा देकर अंतिम संस्कार की रस्म को पूरा किया है।

गुरुद्वारा शहीदा साहिब के सामने वाले शमशानघाट में किए गए अंतिम संस्कार में सबसे बड़ी बात यह रही कि मिथुन स्वामी की दिल्ली में रहने वाली बहन को इस संस्कार के दौरान धार्मिक रीति-रिवाजों की वीडियो कॉॅल के जरिए कार्रवाई दिखाई गई। संस्कार के समय पी.पी.ई. किट व अन्य मैडिकल सुरक्षा उपकरणों को भी पहना गया। इससे पहले इसी पटवारी ने कोरोना का शिकार हुए श्री हरिमन्दिर साहिब के पूर्व हजूरी रागी निर्मल सिंह खालसा व निगम के एसई जसविन्द्र सिंह की मृतक देह को कंधा दिया था और अंतिम संस्कार की रस्म को पूरा किया था। 

जानकारी के अनुसार एस.डी.एम. विकास हीरा के निर्देशानुसार तहसीलदार मनजीत सिंह, पटवारी राजेश कुमार बॉबी व पटवारी सुखविन्द्र सिंह सुक्खी की टीम की तरफ से अंतिम संस्कार के दौरान धार्मिक रीति-रिवाज पूरी करने की प्रक्रिया के लिए जरुरी सामान इकट्ठा किया गया। मृतक मिथुन के परिवार ने कहा था संस्कार के दौरान दो धोतियां, हल्दी का लेप, सामग्री, फूलों की माला व दीया जलाने की रस्म को जरुर पूरा करना जिसको पूरा किया गया। मृतक देह का इलैक्ट्रोनिक मशीन के जरिए संस्कार किया गया।

Vatika