सावधान: Paytm फ्राड, मोबाइल रिमोट पर लेकर उड़ा लिए 49 हजार

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 11:36 AM (IST)

जालंधर (विशेष): एक साइबर ठग ने पेटीएम की के.वाई.सी. कराने के नाम पर एक युवक से करीब 49 हजार रुपए की ठगी कर डाली। ठग ने युवक से एक एप डाऊनलोड करवाकर उसका फोन रिमोट पर ले लिया, जिसके बाद उसने एक रुपए की ट्रांजैक्शन करने के लिए कहा। इस बीच जैनरेट हुए वन टाइम पासवार्ड ठग के पास चला गया और उसने देखते ही देखते 80 सैकेंड के अंदर 3 बार पैसे ट्रांसफर कर दिए। हैरत की बात तो यह है कि जिस कस्टमर केयर नंबर पर युवक की ठग से बात हो रही थी। उस नंबर पर दोबारा फोन किया गया तो ठग ने कहा कि पैसे वापस चाहिए तो दोबारा फोन एप के जरिए उसे रिमोट पर दे दो। 

ऐसे हुआ ठगी का शिकार
ठगी का शिकार हुआ युवक मोहिंद्र सिंह फगवाड़ा का रहने वाला है। उसने इसकी शिकायत साइबर क्राइम सैल को ऑनलाइन की है जबकि फगवाड़ा थाने में इसकी लिखित शिकायत भी की है। शिकायतकत्र्ता का कहना है कि 17 दिसम्बर को पेटीएम पर मैसेज आया कि आपकी के.वाई.सी. समाप्त हो गई है और उसे रिन्यू किया जाना है। मैसेज में यह भी लिखा था कि यदि आप के.वाई.सी. नहीं करवाते हैं तो आपका अकाऊंट 24 घंटे के अंदर ब्लॉक कर दिया जाएगा। मैसेज में एक कस्टमर केयर नंबर 7735982550 दिया गया था। मोहिंद्र का कहना है कि जब उसने इस नंबर पर फोन किया तो उसे पूरे प्रोफैशनल तरीके बातचीत की गई जैसा कि अक्सर कंपनी के एग्जीक्यूटिव बात करते हैं।

पेटीएम ने दी सफाई
निजी कम्पनी में काम करते शिकायतकत्र्ता ने कहा कि उसने जब अपने पैसों बाबत पेटीएम कस्टमर केयर पर फोन किया तो आगे से जवाब मिला कि हम आपके मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही आश्वस्त किया कि अगर संभव हुआ तो पैसे वापस दिलाने की कोशिश करेंगे। इसमें कुछ दिन लग सकते हैं। 


3 बार में निकाले पैसे
मोहिंद्र से कहा गया- के.वाई.सी. करना जरूरी है जिसके लिए उसे टीमव्यूअर क्विक सॉफ्टवेयर अपने फोन पर डाऊनलोड करना होगा। टीम व्यूअर को डाऊनलोड करने के बाद ठग ने मोङ्क्षहद्र का फोन रिमोट पर ले लिया और उसे खुद ऑप्रेट करने लगा। इसी बीच ठग ने प्रोफैशनली बातचीत करते हुए कहा कि वह अपने पेटीएम में एक रुपए की ट्रांजैक्शन करेगा तो उसके लिए  के.वाई.सी. करना आसान हो जाएगा। शिकायतकत्र्ता ने अपने अकाऊंट में एक रुपए की ट्रांजैक्शन कर दी और ठग ने वन टाइम पासवर्ड आते ही धड़ाधड़ & ट्रांजैक्शन किए।


सॉफ्टवेयर डिलीट कर बचाए बाकी पैसे
शिकायतकत्र्ता का कहना है कि इससे पहले की वह कुछ कर पाता ठग ने पहली और दूसरी बार में 9990 और तीसरी बार में 29 हजार रुपए पेटीएम से उड़ा लिए। जिसके बाद शिकायतकत्र्ता ने अपने फोन से टीम व्यूअर सॉफ्टवेयर को डिलीट कर दिया।

Vatika