2000 के नोट से लोग हो रहे परेशान, पेट्रोल पंप पर अजीबोगरीब जानकारी बनी चर्चा का विषय

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 02:32 PM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा) : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न सरकारी और निजी बैंकों को स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि किसी भी व्यक्ति को किसी भी स्तर पर नोट बदलने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन स्थिति इसके ठीक उलट है। जहां लोग सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 2000 के नोट बदलने के लिए जाते हैं तो मौके पर बैंक अधिकारियों द्वारा उनसे तरह-तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं? इसी तरह जब एक आम आदमी 2000 के नोट बदलने के लिए निजी बैंकों में जाता है तो उससे सारी जानकारी जुटाई जा रही है और उसे गुप्त रूप से फॉर्म पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जैसे कि 2000 रुपये का नोट होना बहुत बड़ा अपराध है। इन्हीं कारणों से फगवाड़ा के लोगों में 2000 के नोटों के चलन को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं और चिंता के स्वर सुनने को मिल रहे हैं।

फगवाड़ा के एक पेट्रोल पंप पर 2000 रुपए के भारतीय नोटों को स्वीकार करने पर कई शर्तें लगाई गई हैं। यहां पेट्रोल पंप कर्मचारी 2000 रुपए के नोट लेने से कतराते हैं? इस पेट्रोल पंप पर लिखित रूप में एक अजीबोगरीब नोटिस चिपकाया गया है, जिसमें लिखा है, 'सभी सम्मानित ग्राहकों को सूचित किया जाता है कि भारत सरकार और आरबीआई के निर्देशानुसार 2000 रुपए के नोट 30 सितंबर 2023 तक 2000 या 2000 रुपए से अधिक की खरीदारी होने पर स्वीकार्य है। करंसी में बदलाव की व्यवस्था बैंकों पर निर्भर है। पेट्रोल पंप पर 50 या 100 रुपए की खरीदारी पर 2000 रुपए के नोटों में भुगतान नहीं किया जाएगा, कृप्या सहयोग करें।'

जब ग्राहक यहां अपने वाहन में 100-200 रुपए या 500 रुपए तक का पेट्रोल या डीजल डालने आता है तो पेट्रोल पंप के अधिकारी उसे उक्त जानकारी दे देते हैं और बहस कर लिखित जानकारी पढ़ा देते हैं? लोग जिलाधिकारी कपूरथला, ए.डी.सी. फगवाड़ा, भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने वित्त मंत्रालय से आम जनता को इन समस्याओं से निजात दिलाने का पुरजोर अनुरोध किया है और 2000 रुपए के नोटों को लेकर आरबीआई के आदेश के विपरीत लोगों को परेशान किया जा रहा है या गुमराह किया जा रहा है। इसका सख्त नोटिस लिया जाए और तुरंत उचित पुलिस कार्रवाई की जाए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News