टिकरी बार्डर हादसाः शहीद महिलाओं के घर लोगों का तांता, परिवार पर लाखों रुपए का कर्ज

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 10:41 AM (IST)

भीखी (तायल): दिल्ली में बीती सुबह हुई दर्दनाक घटना जिसमें गांव खीवा दयालुवाला की 3 महिलाओं की मौत हो गई, को लेकर जहां पूरे पंजाब अंदर शोक की लहर है, वहीं गांव खीवा दयालुवाला में भी शोक पसरा हुआ है। जैसे ही महिला के मौत की खबर गांव पहुंची उनके घर-परिवार में मातम छा गया और गांव वासी उनके घर इकठ्ठा होने लगे। घटना का पता चलते सामाजिक और राजनीतिक नेताओं का उनके घर तांता लगना शुरू हो गया। उन्होंने गांव की पंचायत को साथ लेकर मृतकों के घर परिवार सदस्यों के साथ दुख सांझा किया। मृतक महिलाओं का शव शुक्रवार शाम तक गांव पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः मुआवजे में देरी होने के चलते CM चन्नी के खिलाफ किसानों ने उठाया यह कदम

एकत्रित जानकारी अनुसार बीबी अमरजीत कौर (65) के पति हरजीत सिंह की 18 वर्ष पहले सांप के डंसने के कारण मौत हो चुकी है। इसका एक ही लड़का है, जो फौजी है। उसका फौज में एक्सीडेंट हो गया था, जिस कारण वह पूरी तरह बोल नहीं सकता। एक बेटी लखविंदर कौर (28) वह आईलेट्स की परीक्षा पास कर चुकी है, उसका विवाह 23 जनवरी को रखा हुआ है। परिवार पर 10 लाख रुपए का बैंक का कर्ज है और 20 लाख रुपए का अन्य कर्ज और परिवार के पास सिर्फ 5 एकड़ जमीन है। बहुत मुश्किल के साथ शहीद महिला ने अपने बच्चे पढ़ा-लिखा कर अपने पैरों पर खड़े होने योग्य किया था।

यह भी पढ़ेंः स्कूल प्रिंसपील ने लिया एक्शन, विद्यार्थियों के 2 गुटों में जमकर हुई मारपीट व पत्थरबाजी

बीबी शहीद सुखविंदर कौर (57) जिसका पति भगवान सिंह है। उनका एक बेटा, एक पोता और एक पोती है और इस परिवार के पास सिर्फ 2 एकड़ जमीन है। इस शहीद महिला का पति अधरंग के कारण मृत्यु हो गई थी। इसके परिवार सिर पर 5 लाख सरकारी कर्ज और 10 लाख रुपए अन्य कर्ज है।

यह भी पढ़ेंः कैप्टन-शाह की मुलाकात टली, कृषि कानून पर बातचीत अधर में लटकी

शहीद महिला गुरमेल कौर (62) पत्नी भोला सिंह का एक बेटा 35 साल का है और शादीशुदा है। इनके परिवार के पास 5 एकड़ जमीन है। 5 लाख की बैंक की लिमट है और 20 लाख रुपए का प्राईवेट कर्ज है। गांव के सरपंच के सुपुत्र घुद्दर सिंह ने बताया कि इसमें से दो शहीद महिलाओं के घर आमने-सामने हैं और तीसरी मृतक महिला का घर भी कुछ ही दूरी पर है। उन्होंने कहा कि इस घटना ने सबके दिलों को झंझोड़ कर रख दिया है।

यह भी पढ़ेंः सस्पैंड किए गए मुलाजिमों ने डिप्टी सी.एम. रंधावा द्वारा की गई कार्रवाई पर उठाए सवाल

पता लगा है कि उक्त महिलाएं किसान आंदोलन के शुरू से ही भाग ले रही थीं और पिछले सप्ताह ही किसान आंदोलन में भाग लेने गई थीं। आज वह वापस घर आने के लिए आटो का इंतजार कर रही थीं कि यह हादसा हो गया। अब मृतकों के शव गांव पहुंचने के बाद ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News