वैक्सीन लेने के बाद भी लोग आ रहे पॉजिटिव, पढ़ें ऐसा क्यों

punjabkesari.in Thursday, Apr 08, 2021 - 11:07 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल): कोविड वैक्सीन की सेफ्टी और इसके प्रभाव को लेकर कई तरह की बातें हैं। जब से वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हुआ है, तब से कई ऐसे केस भी सामने आए हैं, जिसमें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बावजूद भी लोग संक्रमित हुए थे। 

पी.जी.आई. कम्युनिटी मैडीसन डिपार्टमैंट की प्रोफैसर और पी.जी.आई. में हुए कोविशील्ड वैक्सीन के ट्रायल की प्रिंसीपल इन्वैस्टीगेटर डॉ. मधु गुप्ता कहती हैं कि वैक्सीन आपको वायरस से 100 प्रतिशत सेफ्टी देती है, ऐसा नहीं है। हम इसके बारे में शुरू से कहते आए हैं कि वैक्सीन आपको पूरी तरह वायरस से इम्यून नहीं करती। कोविड वैक्सीन को कम वक्त में एक एमरजैंसी को देखते हुए अप्रूवल दिया गया है। इसकी एफैक्सी 70 प्रतिशत तक है तो ऐसे में हमारे पास 30 प्रतिशत तक चांस रहते हैं संक्रमित होने के। 

ऐसा नहीं है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद आप पूरी तरह इम्यून हैं लेकिन वैक्सीन लेने के बाद वायरस की गंभीरता कम हो जाती है। मरीज को ज्यादा खतरा नहीं रहता। वह आसानी से रिकवरी कर लेता है। ऐसी नौबत नहीं आती कि वैक्सीन लेने के बाद उस मरीज को एडमिट होने की जरूरत पड़े। 70 प्रतिशत तक सेफ्टी वैक्सीन देती है जबकि 30 प्रतिशत तक की सेफ्टी हमारे हाथ में है कि सभी कोविड नियमों का पालन करें।

वैक्सीन के 28 दिन बाद कम होने लगती हैं एंटी बॉडी
वैक्सीन की पहली डोज लेने के 2 हफ्ते बाद शरीर में एंटी बॉडी बनने लगती हैं लेकिन करीब 28 दिनों बाद इन एंटी बॉडी का लैवल कम होना शुरू हो जाता है। उसे बूस्ट करने के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाती है लेकिन कोविशील्ड वैक्सीन में देखा गया कि अगर आप दूसरी डोज 6 से 8 हफ्तों के बाद लेते हैं तो एंटी बॉडी का बूस्टिंग रिस्पॉन्स ज्यादा अच्छा होता है इसलिए दोनों डोज के बीच का गैप बढ़ाया गया है।    

मल्टीपल एंटी बॉडी बना रही वैक्सीन
वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर डॉ. मधु ने बताया कि वायरस में म्यूटेशन होता है, यह इसका नेचर है लेकिन कोविशील्ड वैक्सीन की सबसे खास बात यह है कि यह आपकी बॉडी में कोई एक खास तरह की एंटी बॉडी नहीं बनाती बल्कि मल्टीपल एंटी बॉडी बनाने का काम करती है। ऐसे में नए स्ट्रेन पर भी यह उतनी ही कारगर है। ऐसे में हम सभी को वैक्सीन लगवाने की बात कर रहे हैं। यह सही वक्त है जब आप वैक्सीन लेकर खुद को इम्यून कर सकते हैं। 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal