प्लास्टिक के कचरे बारे वर्कशाप लगाकर लोगों को किया जागरूक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 03:28 PM (IST)

नवांशहर: इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन जोकि सिंगला प्लास्टिक इंडस्ट्रीज के साथ मिल कर समय-समय लोगों को वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए और प्लास्टिक का प्रयोग न करने बारे लोगों को जागरूक कर रही है। जिसके सहयोग के साथ इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन दिल्ली की ओर से एक जागरूकता कैंप बसंत नगर, नंगल चौक, रूपनगर लगाया गया।

जहां इलाका निवासी और कचरा एकत्रित करने वाले बड़ी संख्या में शामिल हुए। इस वर्कशाप में बताया गया कि प्लास्टिक का कचरा गलियों, नालियों, सड़कों या रास्ते में ना फेंके, जिसके साथ शहर निवासियों और देश का नुक्सान हो रहा है। इस कचरे को एकत्रित करके सिंगला प्लास्टिक इंडस्ट्रीज के नुमाइंदे को दिया जाए जिसके बदले उनको उसकी बनती रकम नकदी के रूप में तुरंत मौके पर दी जाएगी। 

इस कचरे को इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन दिल्ली की ओर से रि-साइकिल करके इसका उपयुक्त जगह पर प्रयोग किया जाएगा, जिसके साथ प्लास्टिक के द्वारा होने वाला प्रदूषण घटेगा। वातावरण को स्वच्छ रखना हर अच्छे शहरी का फर्ज बनता है। इस सम्बन्ध में इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन ने मुंह के लिए मास्क और हाथों के लिए यूज एंड थ्रो गल्वज दस्ताने भी बांटे। यहां यह वर्णनयोग्य है कि पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने भी इसकी परवानगी दी है। 

Vaneet