पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली 2 प्रतिशत हुई महंगी, अप्रैल से लागू होंगी दरें

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 10:07 AM (IST)

चंडीगड़/पटियाला(परमीत): पंजाब के देहाती खपतकारों के लिए बड़े झटके वाली खबर है कि उनके लिए बिजली अब 2 प्रतिशत महंगी हो गई है। पंजाब के प्रमुख सचिव बिजली ए वेनू प्रसाद ने आज देहाती क्षेत्रों में बिजली पर ड्यूटी 13 से बढ़ा कर 15 प्रतिशत करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

पंजाब मंत्री मंडल की तरफ  से 13 मार्च 2018 को हुई मीटिंग में बिजली ड्यूटी में यह विस्तार करने का फैंसला लिया गया। नोटिफिकेशन अनुसार बिजली ड्यूटी में यह विस्तार 1 अप्रैल 2018 से लागू होगा यानि कि अप्रैल, मई और जून महीने के बिलों की बनती पिछली वृद्धि की रकम भी पंजाब राज बिजली निगम लिमटिड (पावरकॉम) की तरफ  से वसूली किया जाएगा। बताने योग्य है कि पिछले डेढ़ साल में बिजली दरों में लगातार किए जा रही वृद्धि के फैसलों के साथ खपतकार पहले ही मार झेल चुके हैं। 

बताने योग्य है कि अमरेंद्र सिंह सरकार की तरफ  से सता संभालने के बाद में राज्य के शहरी क्षेत्रों में 2 प्रतिशत सैस लगाया गया था। इस उपरांत बिजली रेगुलेटरी कमीशन की तरफ  से खपतकारों के लिए 9.3 प्रतिशत के वृद्धि का फैसला लिया गया था। इस उपरांत राज सरकार ने 5 प्रतिशत सरचार्ज फिर लगा दिया गया। इस तरह चौथी बार बिजली दरों में वृद्धि का फैसला लागू किया गया है।

Vaneet