अब पंजाब के लोगों को नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, एक की छत के नीचे मिलेंगी सभी सेवाएं

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2024 - 09:13 PM (IST)

पंजाब डेस्क : मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पंजाब वासियों को बिना किसी परेशानी के आसान और पारदर्शी नागरिक सेवाएं प्रदान करने की प्रतिबद्धता के चलते मोहाली के सब-रजिस्ट्रार कार्यालय को आधुनिकीकरण बनाया जा रहा है। इस कार्यालय में पंजीकरण कराने वालों को एक ही दिन में एक ही छत के नीचे सभी सेवाएं मिलेंगी और संपत्ति खरीदते समय 90 मिनट के भीतर पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया पूरी होने पर रजिस्ट्री की एक कॉपी मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर बन रहे पंजाब के पहले अत्याधुनिक सब-रजिस्ट्रार कार्यालय के काम का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने दौरा किया। उन्होंने जिला प्रशासनिक परिसर मोहाली में विभिन्न कार्यालयों जैसे तहसील कार्यालय, फर्द केंद्र, आरटीए आदि का दौरा किया और फीडबैक प्राप्त करने के लिए वहां मौजूद लोगों से सीधे बातचीत की। कार्यालयों में उपस्थित कर्मचारियों को निर्देश दिया कि सी.एम. मान के सख्त निर्देश हैं कि सरकारी कार्यालयों में काम के लिए आने वाले लोगों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए और लोगों को पारदर्शी और समय पर सेवाएं मिलनी चाहिए।

मुख्य सचिव वर्मा ने नवनिर्मित कार्यालय का दौरा करने के बाद संबंधित विभागों के अधिकारियों और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ इस संबंध में एक विस्तृत बैठक भी की। उन्होंने कहा कि पंजीकरण कराने वालों की परेशानियों को पूरी तरह खत्म करने और उनका समय बचाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सब-रजिस्ट्रार कार्यालय की स्थापना की जा रही है।

वर्मा ने कहा कि रजिस्ट्री प्रमाण पत्र तैयार करने से लेकर पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसाइटी के आधिकारिक काउंटर से स्टांप पेपर की खरीद, पहचान के लिए ईकेवाईसी, संपत्ति की खरीद और विक्रेता की गवाही सहित उच्च गुणवत्ता एक ही छत के नीचे रजिस्ट्री का रंगीन प्रिंटआउट प्राप्त करने की सुविधा के साथ फोटो खींचने और पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया 90 मिनट के भीतर पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री लिखने के लिए अलग-अलग काउंटर इस कार्यालय में होंगे। इसके अलावा अगर कोई वसीका खुद लिखना चाहता है या वह घर से पेपर लिखना चाहता है तो उसके लिए ऑनलाइन काउंटर होगा।

मुख्य सचिव ने आगे कहा कि रजिस्ट्री कराने वालों में महिलाओं की बड़ी संख्या को देखते हुए नए कार्यालय में महिलाओं के लिए बैठने की विशेष व्यवस्था होगी। इसके साथ ही आम लोगों के बैठने के लिए वेटिंग एरिया और सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। रजिस्ट्री के लिए समय लेने वाला व्यक्ति अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त अपॉइंटमेंट दिखाकर कार्यालय आ सकेगा। उन्होंने कहा कि आने वाली चुनौतियों को देखते हुए सुविधाएं और स्टाफ की तैनाती की जाए, ताकि लोगों की संख्या बढ़ने के बावजूद कोई परेशानी नहीं हो।  

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News Editor

Kamini