हाई रिस्क जोन में लोगों ने सैंपल देने से किया इंकार, विभाग की टीम बैरंग लौटी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2020 - 11:50 AM (IST)

अमृतसर (दलजीत): कोरोना मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए खूह बंबे वाला में सेहत विभाग की टीम को बेरंग लौटना पड़ा। इलाके के लोगों ने स्क्रीनिंग से साफ इंकार कर दिया। हालांकि सेहत विभाग के अधिकारी बार-बार लोगों से अपील करते रहे कि स्क्रीनिंग करवाएं, इससे मरीजों का पता चल सकेगा और बीमारी पर रोक लगाई जा सकेगी, लेकिन लोग नहीं माने। जानकारी के अनुसार सेहत विभाग की टीम रोजाना हॉटस्पॉट वाले इलाकों में स्क्रीनिंग करने जाती है। पहले भी कुछ इलाकों में लोगों ने मना कर दिया था। आज टीम बंबे वाला खूह में गई।

यहां के लिए फताहपुर कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर, ढाब खटीकां जनाना अस्पताल के अलावा अर्बन प्राइमरी हैल्थ सैंटर लाहौरी गेट की टीम के साथ आशा वर्कर, एल.एच.वी. तथा ए.एन.एम. की ड्यूटी लगी थी। विभाग की टीम जब वहां पहुंची और घरों में दस्तक दी तो लोगों ने साफ कह दिया कि वह लोग स्क्रीनिंग नहीं करवाएंगे। इस दौरान सहायक सिविल सर्जन डा. अमरजीत जिला टीकाकरण अधिकारी डा. रमेश सहित अन्य उच्च अधिकारी मौजूद थे परंतु लोगों ने उनकी अपील के बावजूद स्क्रीनिंग नहीं करवाई। लोगों का कहना था कि दुकानें खुलवाओं, उनका कारोबार बंद है, रोटी के लाले पड़े हैं। हालांकि टीम लोगों को बार-बार समझाती रही, लेकिन लोग टस से मस नहीं हुए।

तमतमाती धूप में यह सिलसिला करीब ढाई घंटे चला। इसके बाद इलाके के जिस स्कूल में सेहत विभाग की टीम सैंपल लेने के लिए बैठाई गई थी, उसके प्रबंधकों ने भी टीम को वहां से यह कह कर चले जाने को कहा कि बच्चे आने वाले हैं। हालांकि स्कूल में छुट्टी है। सेहत विभाग के मुलाजिमों की मानें तो इस दौरान कुछ लोगों ने बदतमीजी करने की भी कोशिश की। फिलहाल इस मामले को सेहत विभाग तथा जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है, क्योंकि जिस तरीके से लोगों में स्क्रीनिंग व सैंपलिंग को लेकर विरोध हो रहा है, वह भविष्य के लिए खतरनाक है। बता दें कि खूह बंबेवाला हाईरिस्क जोन में शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News