पंजाब में किसान आंदोलन से बढ़ी लोगों की मुश्किलें, होटलों और रिसॉर्ट्स में 40 फीसदी एडवांस बुकिंग रद्द

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2024 - 02:32 PM (IST)

अमृतसर: किसान आंदोलन के कारण जहां पंजाब और इसके आसपास के इलाकों के लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं देश के अन्य हिस्सों से पंजाब आने वाले लोग भी परेशान हैं। कई एन.आर.आईज कई महीने पहले पंजाब आने का प्लान बना चुके थे,  अब वे अपनी बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं। विदेश से अमृतसर आने वाले लोगों के बड़े पैमाने पर कार्यक्रम रद्द होने की सूचना से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

इस संबंध में अमृतसर होटल रिजॉर्ट एसोसिएशन सिविल लाइन के अध्यक्ष ए.पी. सिंह चट्ठा ने कहा कि किसान आंदोलन के कारण होटलों और रिसॉर्ट्स में लगभग 40 प्रतिशत अग्रिम बुकिंग रद्द कर दी गई हैं, पर्यटक यहां तीन मार्गों से आते थे। इनमें सड़क, रेल और हवाई मार्ग शामिल हैं। होटल बुकिंग रद्द होने से अकेले अमृतसर की होटल इंडस्ट्री को करीब 10 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है। इस समय एन.आर.आई. ने काफी पहले ही अपनी बुकिंग रद्द कर दी है। इसके साथ ही आगामी मार्च और अप्रैल की बुकिंग भी रद्द की जा रही है।

हवाई किराया 4 से 10 गुना तक बढ़ गया

अमृतसर से दिल्ली फ्लाइट का किराया कई गुना बढ़ गया है। इससे यात्रियों का इस मार्ग से यात्रा करने से मुंह मोड़ना स्वाभाविक है। अमृतसर से दिल्ली की फ्लाइट का किराया 4 से 10 गुना तक बढ़ने से हवाई यात्रियों में हाहाकार मच गया है। पर्यटकों पर निर्भर रहने वाले कारोबारियों का मानना ​​है कि न तो ईंधन के दाम बढ़े हैं और न ही एयरपोर्ट पार्किंग का किराया। यात्रियों की मजबूरी का एयरलाइंस कंपनियां नाजायज फायदा उठा रही हैं।

बस स्टैंड पर यात्रियों की संख्या में 50 फीसदी की गिरावट

किसानों के दोबारा दिल्ली कूच करने के बाद एक बार फिर सरकारी परिवहन पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं, जिसके चलते सवारियों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इतना ही नहीं, अमृतसर से हरिद्वार, ऋषिकेश और दिल्ली के कई रूटों पर चलने वाली बसें फिलहाल बंद कर दी गई हैं। रूट स्थगित होने के बाद यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बसें बंद होने के बाद यात्रियों में काफी दहशत का माहौल है, वहीं किसानों ने आज रेल यातायात भी बंद कर दिया, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और वे काफी चिंतित दिखे। इसके चलते आज स्थानीय बस स्टैंड पर यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। विभागीय सूत्रों के अनुसार इन दिनों यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है।

कौन-कौन से रूट हैं प्रभावित 

विभागीय सूत्रों के मुताबिक फिलहाल अमृतसर से मुख्य रूप से दिल्ली जाने वाले सभी रूट प्रभावित हैं। अमृतसर से बसें केवल अंबाला तक ही पहुंच सकती हैं और उससे आगे के रूटों पर बसें नहीं चल रही हैं। इसके अलावा ऋषिकेश, हरिद्वार, यमुनानगर आदि कई रूट हैं, जिन पर बस सेवा नहीं चल रही है, जिससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

जब इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक मनिंदर सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है, वहीं दूसरी ओर बसों की संख्या में भी कमी आई है। दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कें बंद होने के कारण बसें बंद कर दी गई हैं इसके अलावा कोई अन्य मार्ग बंद नहीं है, अन्य सड़कें सामान्य दिनों की तरह चल रही हैं। उन्होंने कहा कि दैनिक आधार पर भी यात्रियों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Urmila