संक्रमण से उबरने के बाद भी परेशान कर रहा कोरोना, हड्डियों व मांसपेशियों के दर्द से लोग त्रस्त

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 06:42 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कोरोना वायरस का असर मरीजों के सिर्फ फेफड़े, किडनी, लिवर व दिमाग तक ही सीमित नहीं है। यह जोड़ों एवं मांसपेशियों में दर्द बढ़ाने के अलावा हड्डियों को लगातार कमजोर भी कर रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार इसका असर लंबे समय तक बना रह सकता है। डॉक्टरों के अनुसार कोविड क्लीनिक में भी ऐसे मरीज सामने आ रहे हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण मुक्त होने के बाद ऑर्थो से जुड़ी गंभीर दिक्कतें हो रही हैं। अत: सर्दी के इस मौसम में डॉक्टर दिन के समय नियमित धूप सेंकने के सलाह दे रहे हैं।

डॉक्टरों के अनुसार जिस तरह से डेंगू और चिकनगुनिया का वायरस मरीजों के हड्डियों व मांसपेशियों में दर्द पैदा करता है और वह लंबे समय तक असर दिखाता है। कुछ उसी अंदाज में कोरोनावायरस भी मरीजों की हड्डियों पर वार कर रहा है, लेकिन डेंगू और चिकनगुनिया की तरह इसका असर तात्कालिक रूप से मालूम नहीं पड़ता है। बल्कि वह धीरे-धीरे असर करता है। 

90 फीसद रोगियों को हो रही है दिक्कत
डॉक्टरों के अनुसार कोरोना से उबर चुके करीब 90 फीसद मरीज जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द के साथ ऑर्थो से जुड़ी अन्य समस्याओं के साथ अस्पताल पहुंच रहे हैं जो मरीज पहले से ही जोड़ों के दर्द व हड्डियों के किसी बीमारी से पीड़ित हैं उनमें समस्या ज्यादा हो रही है। कोरोनावायरस से मरीजों के जोड़ों, मांसपेशियों में होने वाला दर्द व अन्य तरह की आर्थो से जुड़ी समस्याएं एक बार उभरने के बाद कब तक बनी रहेंगी?... इस बारे में विशेषज्ञ अभी कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार यह समस्या अगले दो-तीन माह बाद भी ठीक हो सकती है और लंबे समय तक भी बनी रह सकती है। इसलिए इस पर जब तक आगे गहन स्टडी नहीं होती, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है।

विटामिन डी-3 और न्यूट्रीशन की हो जाती है कमी
डॉक्टर के अनुसार कोरोना के मरीज होमआइसोलेशन अथवा अस्पताल में रहते हैं। ऐसे में उन्हें धूप का एक्सपोजर लंबे समय तक नहीं हो पाता। जो मरीज गंभीर होते हैं वह इस दौरान एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते। ऐसे में उनमें विटामिन डी-3 व न्यूट्रीशन की कमी हो जाती है। मरीज हाथ-पैरों में दर्द,शरीर में जकडऩ, घुटनों, मांशपेशियों व कमर में दर्द जैसी शिकायतें करता है।

ऐसे में क्या करें उपाय
डॉक्टरों के अनुसार ऐसे मरीजों को हो सके तो रोजाना 20 से 30 मिनट तक नियमित रूप से धूप लेनी चाहिए। जो मरीज गंभीर नहीं हैं, उन्हें हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, योग व ध्यान भी करनी चाहिए। इसके साथ खाने-पीने में हाई प्रोटीन कैल्शियम और मल्टी विटामिन युक्त चीजें लेनी चाहिए। ताजे फल व हरी शाक सब्जियों के साथ हल्दीयुक्त दूध का सेवन भी लाभदायक होगा।

Mohit