पंजाब के इस गांव में कोरोना को लेकर हो रही मौतों के बीच लोगों ने लिया बड़ा फैसला, हर तरफ हो रही चर्च

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 04:13 PM (IST)

नाभा : पंजाब में इस समय कोरोना महामारी ने हाहाकार मचाई हुई है और बड़ी संख्या में लोगों की जानें जा रही हैं। नाभा के पास के गांव अजनौदा में भी कोरोना कारण करीब 13 लोगों की मौत हो गई। गांव में मौत की आंधी झूलती देखकर गांववासियों की तरफ से बड़ा फ़ैसला लिया गया। गांव के लोगों ने मिलकर फ़ैसला किया कि जब तक कोरोना है, तब तक गांव में कोई भी विवाह नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही यदि किसी के घर मौत होती है तो मृतक व्यक्ति का भोग गुरुद्वारा साहिब में नहीं पाया जाएगा, वहां सिर्फ़ पाठ साहिब होगा, जबकि बाकी की रस्में मृतक के घर ही होंगी। इसके साथ ही गांव के गुरुद्वारा साहिब से अनाऊंसमैंट करवा दी गई कि किसी भी अनजान व्यक्ति के गांव में आने से पहले उसकी जानकारी इकट्ठी की जाएं। गांव के लोगों ने रिश्तेदारों को भी साफ़ तौर पर कह दिया है कि वह छोटी -मोटी परेशानी होने पर गांव ना आएं और फ़ोन पर ही हाल -चाल पूछ लें।

वहींं गांव के एंट्री प्वाइंट पर बैनर लगाए गए हैं तांकि कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव अन्दर दाख़िल न हो सके। गांव वालों द्वारा उठाए गए इस कदम की हर तरफ़ चर्चा हो रही है। इस बारे जब गांव के सरपंच तरनवीर सिंह के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि पहले लोग कोरोना को गंभीरता से नहीं ले रहे थे परन्तु अब माहौल बदल गया है।उन्होंने बताया कि मौतें होने के कारण गांव के स्वास्थ्य केंद्र में कोविड टैस्ट कैंप लगाया गया था। गांव के लोगों का कहना है कि दूध और सब्जियों से लेकर रोजाना इस्तेमाल की हर चीज़ गांव में ही मिल रही है और इसके लिए उन्हें शहर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ रही। इस तरह अब पूरा गांव कोरोना के हालात को लेकर पूरी तरह गंभीर है और पूरी सावधानी बरत रहा है।

Content Writer

Vatika