9 महीने से सऊदी अरब की जेल में बंद है पंजाब का युवक, परिवार ने लगाई गुहार

punjabkesari.in Monday, Oct 02, 2023 - 05:16 PM (IST)

नूरपुरबेदी : रूपनगर जिले के कुंभेवाल गांव के 33 वर्षीय सुरेन्द्र सिंह पुत्र गुरदीप सिंह गांधी अपनी सजा पूरी होने के बावजूद पिछले 9 महीनों से सऊदी अरब की जेल से रिहाई का इंतजार कर रहे हैं। इधर भारत में युवक के पिता गुरदीप सिंह, उनकी धर्म पत्नी मनदीप कौर और उनके छोटे बच्चे बार-बार सुरेन्द्र सिंह की रिहाई की गुहार लगा रहे हैं। 

पत्रकारों से बात करते हुए पीड़ित परिवार ने दुखी मन से कहा कि उनका बेटा सुरेन्द्र सिंह जो ढाई साल पहले रोजी रोटी कमाने के लिए ड्राइवर की नौकरी करने सऊदी अरब गया था। जहां 15 जनवरी 2023 को कासिम शहर की एक कंपनी द्वारा वेतन न दिए जाने के कारण सुरेन्द्र सिंह और उनके साथियों ने हड़ताल कर दी, जिससे नाराज कंपनी मालिक ने उन्हें और उनके साथियों को जेल में डाल दिया। उस देश में लोग अपनी जायज मांगों के लिए आवाज भी नहीं उठा सकते और हड़ताल से नाराज कंपनी के मालिक ने उन्हें धमकी दी कि वे उनसे लिखित में माफी मांगें, अन्यथा वह उन्हें किसी मामले में फंसा देंगे, जमानत भी नहीं होगी। वहां थाने में हिरासत में लिए गए सुरेन्द्र सिंह पर मालिक के कहने पर बार-बार माफीनामा देने का दबाव डाला गया। जब सुरेन्द्र सिंह ने हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया तो मालिक ने उसे झूठे मामले में फंसा दिया और छह महीने के लिए जेल में डलवा दिया। 

पीड़ित परिवार ने कहा कि सजा पूरी हुए भी तीन माह बीत गए लेकिन उन्हें रिहा नहीं किया जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक पीड़ित परिवार ने बताया कि उनके बेटे और वहां की कोर्ट ने 3 हजार रियाल का जुर्माना लगाया है। उन्होंने कहा कि हम एक गरीब परिवार हैं, कई खर्चों और बीमारियों के कारण हम जुर्माना भरने में असमर्थ हैं और दूसरी बड़ी समस्या यह है कि उन्हें कुछ भी समझ नहीं आ रहा है कि यह जुर्माना कैसे चुकाया जाए। उन्होंने भारत सरकार से इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप कर उनके बेटे को रिहा करने की मांग की है। इधर पंजाब मोर्चा की टीम पीड़ित परिवार के पक्ष में उतर आई है। पीड़िता के घर पहुंचे पंजाब मोर्चा के संयोजक गौरव राणा ने कहा कि हमारे देश की व्यवस्था में अभी भी कई कमियां हैं। जिसके कारण सुरेन्द्र सिंह जैसे हजारों युवा विदेशों के विभिन्न जिलों में बंद हैं क्योंकि जिला स्तर पर ऐसे कोई कार्यालय नहीं हैं जो उन्हें बाहर लाने और जुर्माना भरने की प्रक्रिया समझा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार को तुरंत इस मुद्दे पर ध्यान देकर उनके पुत्र को छुड़वाने की मांग की है। इस मौके पर गांव के सरपंच महेंद्र सिंह कंग ने कहा कि दुख की घड़ी में पूरा गांव परिवार के साथ खड़ा है और परिवार की हरसंभव मदद करेगा। इस अवसर पर यादविन्द्र सिंह, हरप्रीत सिंह, कृष्ण कुमार, गुरदीप सिंह, मनदीप कौर, कृष्णा देवी, राजेन्द्र सिंह, हरजिन्द्र सिंह, महिन्द्र सिंह, हरजिन्द्र कौर, सरपंच योगराज सिंह, तलविन्द्र सिंह, सुरिन्द्र सिंह, रणजीत सिंह, अमरजीत कौर, भजन कौर तथा सुरेन्द्र सिंह फौजी प्रमुख रुप से मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash