पटियाला के व्यक्ति ने बनाई ऐसी प्लेट जिससे नहीं होंगी रेल दुर्घटनाएं

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 04:39 PM (IST)

पटियाला(बख्शी): देश में हर साल बड़ी संख्य में रेल हादसे होते हैं जिससे सैंकड़ों की संख्या में लोगों की जानें चली जाती है तो वहीं रेलवे विभाग को भी काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इन रेल घटनाओं को रोकने के लिए पटियाला के एक व्यक्ति ने ऐसा यंत्र तैयार किया है जिससे रेल हादसों को रोकने में मदद मिलेगी। 

मठाडू का दावा, यह प्रोजेक्ट लगाने से नहीं होंगे रेल हादसे 
तंज सिंह मठाड़ू नाम के व्यक्ति ने दावा किया है कि उसने एक  ऐसी प्लेट तैयार की है, जिसके साथ रेल दुर्घटनाएं नहीं होंगी। एक्स्टेन्शन प्वाइंट पर जो प्लेट लगती है उसका ऐसा माडल तैयार किया है। मठाड़ू ने कहा कि जब रेलवे मंत्री लालू प्रसाद यादव थे तो उन्होंने ऐसा माडल तैयार करने की बात की थी तो मेरी तरफ से तैयार किए प्रोजेक्टों को चाहे थोड़ा समय लगा, परन्तु आज यह प्रोजैक्ट प्लेट तैयार हो गई है। मठाड़ू ने खुलासा करते कहा कि रेल मंत्री लालू प्रसाद के कार्यकाल में शताब्दी एक्सप्रेस हादसाग्रस्त एक्स्टेन्शन प्वाइंट खोलने से हुआ था।

मठाड़ू ने बातचीत करते बताया कि अमृतसर में रेलवे हादसा घटा चाहे वह दूसरे रेल हादसों से अलग रहा हो, परन्तु देशभर में कई रेल हादसे इस तरह घटे हैं कि रेलवे लाईनों के साथ की जाती छेड़छाड़ और एक्स्टेलशन प्वाइंट की प्लेट को खोल देने से रेलवे ट्रेनें हादसाग्रस्त हुई। मठाड़ू ने रेलवे विभाग से अपील की कि वह मेरी तरफ से तैयार की प्लेट को इस्तेमाल करे तो रेल हादसों को टाला जा सकता है। 

Vaneet