Oxford university में बन रही कोरोना वैक्सीन के ट्रायल का पार्ट बना PGI

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 09:25 AM (IST)

चंडीगढ़(रविपाल): पुणे का सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया (एस.आई.आई.) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बन रही कोरोना वैक्सीन के ट्रायल का एक पार्ट बन गया है। जो सैकेंड और थर्ड फेज में ह्यूमन ट्रायल करेगा। इसके तहत सीरम इंस्टीच्यूट ने देश के कुछ खास मैडीकल इंस्टीच्यूट को इस ट्रायल का हिस्सा बनाया है, जिसमें सोमवार को पी.जी.आई. को भी चुना गया है। पी.जी.आई. कम्युनिटी मैडीसिन डिपार्टमैंट इस ट्रायल को करेगा, जिसमें वायरोलॉजी और फार्माकोलॉजी डिपार्टमैंट भी सहयोग देंगे। 

यह वैक्सीन का सेफ्टी ट्रायल
कम्युनिटी मैडीसिन डिपार्टमैंट व ट्रायल की पिं्रसीपल इन्वैस्टिगेटर डॉ. मधु ने बताया कि यह वैक्सीन का सेफ्टी ट्रायल है, जिसका मकसद यह देखना है कि वैक्सीन का कोई साइड इफैक्ट तो नहीं है। देशभर से 1600 लोगों पर इसका ट्रायल होगा, जिसमें पी.जी.आई. से 250 से 300 लोगों का सैंपल साइज होगा। ट्रायल का प्रोटोकॉल आते ही पी.जी.आई. की एथिकल कमेटी में इसका प्रोपोजल भेजा जाएगा। जहां से पास होते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

यू.के. में हुए पहले फेज के ट्रायल के रिजल्ट पॉजीटिव 
पी.जी.आई. डायरैक्टर डॉ. जगत राम का कहना है कि यू.के. में हुए पहले फेस के ट्रायल में किसी भी तरह का कोई साइड इफैक्ट नहीं देखा गया है। दूसरे और तीसरे ट्रायल को ज्यादा लोगों पर किया जा रहा है, जिसके लिए इंडिया को भी चुना गया है। 

इन इंस्टीच्यूट में होगा ट्रायल 
एम्स दिल्ली, ए.पी.जे. मैडीकल कॉलेज पुणे, राजेंद्रा मैमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज पटना, एम्स जोधपुर, नेहरू हॉस्पिटल गोरखपुर, अंद्रा मैडीकल कॉलेज विशाखापट्टनम, जे.एस.एस. अकेडमी ऑफ हॉयर एजुकेशन एंड रिसर्च मैसूर इसका हिस्सा बने हैं। 

ट्रायल को पी.जी.आई. तैयार 
डॉ. मधु कहती हैं कि पी.जी.आई. ट्रायल को लेकर पूरी तरह तैयार है। मार्च से अभी तक पॉजीटिव मरीजों के साथ काम हो रहा है। हमारे पास अच्छी फैसिलिटी वाली लैब्स हैं। डॉक्टर्स और पूरी टीम है। इससे पहले भी कम्युनिटी मैडिसन पेंटावेलेंट, रोटा वायरस, हैपेटाइटिस ए, मिजल रुबेला जैसी बड़ी वैक्सीन का ट्रायल कर चुका है। 

Vatika