खतरनाक रूप धारण कर चुके कोरोना महामारी पर PGI के डॉयरेक्टर का बड़ा बयान

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 03:17 PM (IST)

चंडीगढ़ (पाल) : पिछले महीने के आखिरी 15 दिनों में 99 कोरोना मरीजों की मौत शहर में हुई, जबकि मई के 14 दिन में अभी तक 139 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्सपट्र्स की मानें तो कोविड की दूसरी लहर का यह पीक आ गया है। डायरैक्टर पी.जी.आई. डॉ. जगतराम कहते हैं कि मई के आखिर तक शहर में केस कम होने शुरू हो जाएंगे। 

अब वायरस अपनी पीक पर है लेकिन मई होते-होते एक बार फिर कोविड केस कम होने लगेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि अनदेखा करने लगें। वायरस में बहुत तेजी से म्यूटेशन होता है। हम इसका अंदाजा नहीं लगा सकते कि अगला म्यूटेशन कितना घातक हो सकता है। अभी तक इंटरनैशनल स्तर पर इसे जितना भी ऑब्ज़र्व किया गया है उससे पता चलता है कि वायरस पहले से खतरनाक हुआ है।

वैक्सीन लेकर सेफ करें
आने वाले दिनों में अगर केस इसी तरह कम होते गए तो राहत मिलेगी। साथ ही वक्त मिलेगा कि हम जल्द वैक्सीन लेकर खुद को सेफ़ करें। वैक्सीन सभी तरह के म्यूटेशन पर इफैक्टिव है। वैक्सीन ही इसकी गंभीरता को कम कर सकती है ऐसे में सभी को जल्द वैक्सीन लेनी चाहिए।


अलार्मिंग साइन है यह
पिछले कुछ दिन से शहर में राहत है कि कोरोना के मरीजों में थोड़ी गिरावट आई है। एक्सपर्ट की मानें तो  बेशक यह राहत है लेकिन वायरस अपने आप जा रहा है, ऐसा नहीं है। वल्र्ड मैडीकल एसोसिएशन के एडवाइजर डॉ. आर.एस. बेदी कहते हैं कि इंटरनैशनल पैट्रर्न को देखें तो वायरस वेव्स में अटैक कर रहा है। यू.के., यू.एस. और स्पेन में वायरस की सैकेंड वेव आई है। कई जगह में दोबारा लॉकडाऊन लगाया गया है। ऐसे में यह कहना कि वायरस चला गया है, गलत है। यह वायरस का नेचर होता है जितनी तेज़ी से यह ऊपर की ओर से जाता है उतना ही जल्दी यह नीचे की ओर जाता है लेकिन अब भी लोगों को उतनी सावधानी बरतने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News