Covid वैक्सीन को लेकर PGI तैयार: एक दिन में 100 हैल्थ केयर वर्करों की होगी vaccination

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 10:20 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : इन दिनों देशभर में सबको कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। वैक्सीनेशन को लेकर हर अस्पताल में इन दिनों तैयारियां चल रही हैं। पी.जी.आई. में बेशक शनिवार को ड्राई रन नहीं हुआ। इसके बावजूद पी.जी.आई. का कहना है कि वह इसके लिए तैयार हैं। पी.जी.आई. में कोविड कोऑर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन व आई सैंटर के एच.ओ.डी. डॉ एस.एस. पांडव का कहना है वैक्सीनेशन के लिए हॉस्पिटल ने सभी तरह का टैक्निकल काम कर लिया है। वह अपनी तरह से सभी चीज़ों का जायज़ा लेने के लिए मॉक ड्रिल कर सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए सैंटर हॉस्पिटल में बना दिए गए हैं। फिलहाल पी.जी.आई. में तीन सैंटर बनाए गए हैं पहला एडवांस पीडियाट्रिक सैंटर में, दूसरा न्यू ओ.पी.डी. स्टाफ क्लीनिक में और तीसरा नेहरू हॉस्पिटल के लैक्चर थिएटर में बनाया गया है। वैक्सीन की डोज अगर ज्यादा मिलती है तो जाकिर हॉल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। शहर में शनिवार को हुए ड्राई रन को पी.जी.आई. की टीम ने ऑब्जर्व किया है। ऐसे में हमारे लिए चीजें और क्लीयर हो गई।

डॉक्टर्स, नर्सों समेत सभी हैल्थ वर्कर शामिल
पी.जी.आई. में फिलहाल 15 हजार हैल्थ केयर वर्कर्स की लिस्ट तैयार कर ली गई है। डॉ. पांडव ने बताया कि तीन कैटेगिरी के हिसाब से उन्होंने लिस्ट तैयार की है जिसके हिसाब से वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इनमें डॉक्टर्स, नर्सों समेत सभी हैल्थ केयर वर्कर हैं। जो वर्कर डायरैक्ट कोविड वार्ड में काम कर रहे हैं, स्क्रीनिंग एरिया में काम कर रहे हैं। उन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद सैकेंड और थर्ड रिस्क में आने वालों का वैक्सीनेशन होगा।

कोई दिक्कत नहीं होगी
वैक्सीनेशन स्टेशन के साथ ही पी.जी.आई. ने डॉक्टर्स और दूसरे टैक्नीकल स्टाफ की टीम भी अलग-अलग बनाई है। कोशिश होगी कि एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। पिछले काफी वक्त से इसे लेकर तैयारी चल रही है। हर चीज परफैक्ट है। हमारे पास ट्रेंड स्टाफ व डॉक्टर्स हैं। पी.जी.आई. की ओर से कहा गया कि हमें नहीं लगता कि किसी तरह की दिक्कत होगी।

Vatika