फगवाड़ा में 13 अप्रैल की हिंसा की जांच के लिए SIT गठित

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 04:36 PM (IST)

फगवाड़ा: पंजाब के फगवाड़ा में 13 अप्रैल को हुई हिंसा की जांच के लिए एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) बनाई गई है।  यहां के गोल चौक का नाम बदलकर संविधान चौक का फ्लेक्स बैनर लगाने के बाद भड़की हिंसा में एक दलित युवक यशवंत उर्फ बॉबी गोली लगने से घायल हो गया था, जिसकी 16 दिन तक अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझने के बाद 29 अप्रैल को मौत हो गई थी।  

एसएसपी कपूरथला संदीप शर्मा ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक नौनिहाल सिंह के निर्देशों पर यह एसआईटी बनाई गई है जिसमें पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) जसकरण सिंह तेजा, पुलिस उपाधीक्षक सोहन लाल और एएसपी संदीप मलिक शामिल हैं। एसएसपी ने बताया कि कुछ दलित कार्यकर्ताओं के बयानों के आधार पर गिरफ्तार 4 शिव सेना नेताओं के खिलाफ अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराएं भी लगाई गई हैं।  शर्मा ने बताया कि रविवार को बॉबी की भोग की रस्म शांतिपूर्ण तरीके से निबटने के बाद अब फगवाड़ा से तैनात सुरक्षा बलों से 50 फीसदी हटा दिये जाएंगे हालांकि पुलिस स्थिति पर निगरानी जारी रखेगी।  

इस बीच दलित समुदाय के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा और राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर से मिलकर गोल चौक का नाम संविधान चौक करने, दलित कार्यकर्ताओं पर दर्ज मामले वापस लेने और गिरफ्तार दलितों की रिहाई का अनुरोध किया है। दूसरी तरफ जनरल समाज मंच के प्रतिनिधियों ने पुलिस महानिदेशक व राज्यपाल से 13 अप्रैल की हिंसा में कथित रूप से संलिप्त दलित कार्यकर्ताओं की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है। एक सवाल के जवाब में एसएसपी ने कहा कि बॉबी को लगी गोली की फोरेंसिक रिपोर्ट अभी नहीं आई है और रिपोर्ट आने के बाद पता चल पायेगा कि गोली किस हथियार से चलेगी। 

Vatika