फूलका ने SGPC चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री पर फोड़ा ठीकरा

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 12:59 PM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): पूर्व विधायक व सीनियर वकील एच.एस. फूलका ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को पत्र लिखकर एस.जी.पी.सी. चुनाव कराने के मामले में उनके द्वारा कुछ न किए जाने का आरोप लगाया है। फूलका ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री सही समय पर सही कदम उठाते तो केंद्र सरकार एस.जी.पी.सी. चुनाव प्रक्रिया शुरू करने को मजबूर होती। 

फूलका ने 14 दिसम्बर 2018 को भारत के गृह मंत्रालय की तरफ से भेजे गए पत्र का हवाला देते हुए कहा कि उक्त पत्र में स्पष्ट किया गया था कि 16 दिसम्बर 2016 को एस.जी.पी.सी. के मौजूदा हाऊस की टर्म खत्म हो गई थी और केंद्र सरकार द्वारा जस्टिस दर्शन सिंह को 1 अगस्त 2018 को मुख्य कमिश्नर गुरुद्वारा चुनाव नियुक्त भी कर दिया गया था। हालांकि जस्टिस दर्शन सिंह ज्वाइन नहीं कर पाए थे और केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनकी जगह नियुक्ति के लिए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से सेवामुक्त जजों का पैनल भी मांग लिया था। 

फूलका ने कहा कि पंजाब विधानसभा द्वारा भी उनके (फूलका) द्वारा पेश एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें मांग की गई थी कि गुरुद्वारा चुनाव के लिए चीफ कमिश्नर की नियुक्ति जल्द की जाए, ताकि जल्द चुनाव करवाए जा सकें। उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखा है कि विधानसभा में ही बहस के दौरान आपने (मुख्यमंत्री) बयान दिया था कि आप खुद केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात करेंगे और उनसे गुरुद्वारा चुनाव के मुख्य कमिश्नर की नियुक्ति के लिए आग्रह करेंगे। फूलका ने कहा कि यह प्रस्ताव पारित हुए तकरीबन 9 महीने का वक्त गुजर चुका है और इस मामले में मुख्यमंत्री द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री के साथ कोई मुलाकात नहीं की गई है। एस.जी.पी.सी. का सही तरीके से संचालन न सिर्फ सिखों, बल्कि पूरे पंजाब के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पंजाब सरकार का इसके प्रति उदासीन रवैया दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपील की कि वह जल्द इस मामले में कदम उठाएं। 

Vatika