फूलका का सुझाव- गांवों के गुरुद्वारों में लगाया जाए दवाइयों का लंगर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 09:08 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): पूर्व विधायक एच.एस. फूलका ने पंजाब में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की हालत पर चिंता प्रकट करते हुए अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को दवाइयों का लंगर लगाने का सुझाव दिया है। फूलका ने जत्थेदार साहिबान को पत्र लिखकर इस योजना का प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने कहा कि वह निजी तौर पर भी श्री अकाल तख्त के जत्थेदार को मिलकर इस संबंधी बात करेंगे। 

उन्होंने जत्थेदार अकाल तख्त साहिबान से प्रार्थना करते हुए कहा कि वह संगत को अपील करें कि वह अपने गांवों के किसी भी गुरुद्वारे में जाकर सप्ताह में एक बार दवाइयों का लंगर लगाएं। जत्थेदार साहिब भी डाक्टरों से अपील करें कि वह नजदीकी गांवों के गुरुद्वारों में जाकर सप्ताह में एक बार अपनी सेवाएं दें। फूलका का कहना है कि 75 फीसदी गांवों में तो डिस्पैंसरियां ही नहीं हैं, जो 25 फीसदी गांवों में डिस्पैंसरियां हैं उनमें या तो डाक्टर नहीं हैं या फिर दवाइयां नहीं हैं और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं गांवों में पूरी तरह फेल हो चुकी हैं। 

फूलका ने कहा कि वह मोबाइल डिस्पैंसरी का दाखा हलके में प्रोजैक्ट चला रहे हैं, जहां लोग बहुत लाभ ले रहे हैं और सरकारी अस्पतालों में जाने की बजाय बढिया उपचार प्रबंध को देखते हुए उनके पास आ रहे हैं। इस प्रोजैक्ट की उन्होंने विधायक होने के समय विधानसभा में भी जानकारी दी थी, परंतु सरकार ने आश्वासन के बावजूद इस प्रोजैक्ट को नहीं अपनाया।

swetha