CRPF में बतौर ड्राइवर का बेटा वायुसेना में पायलट हेतु चयनित, घर में खुशी का महौल

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 09:28 PM (IST)

सुजानपुर(ज्योति): बचपन से ही देश की सेवा का सपना संजोए जिला पठानकोट में अपनी अलग पहचान रखने वाले सुजानपुर क्षेत्र के गांव पड्डिया लाहड़ी निवासी शिवजोत पुत्र शशि बावा ने अल्पायु में भारतीय वायुसेना के लिए एन.डी.ए की लिखित परीक्षा के बाद एस.एस.बी (सर्विस सिलैक्शन बोर्ड) की इंटरव्यू पास करने के बाद सी.पी.एस.एस. की परीक्षा जोकि पायलट बनने के लिए दिया जाता है, को पास कर वायुसेना में बतौर पायलट चयन होने से शिवजोत के परिजनों व सगे संबंधियों में कोई खुशी का ठिकाना नही रहा।

शिवजोत ने पंजाब केसरी से विशेष भेंटवार्ता दौरान बताया की उसे बचपन से ही हवा में उडऩे का शौंक था। जिसके चलते उसने मार्च 2018 में क्राईस्ट दा किंग कान्वैंट स्कूल सुजानपुर से 12वीं कक्षा की परीक्षा 91.6 प्रतिशत अंक लेकर पास करने के पश्चात एन.डी.ए. की परीक्षा और पायलट बनने हेतू सभी टैस्ट पास करने के बाद उसका वायुसेना में पायलट हेतू चयन हुआ। शिवजोत ने बताया कि उसके दादा मोहन दास ग्रिफ में थे। उसके पश्चात उसके पिता शशि बावा सी.आर.पी.एफ. में पिछले 28 वर्षों से बतौर ड्राईवर है, जोकि अब डैपूटेशन पर एन.एस.जी. में दिल्ली में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

उनकी ओर से देश के प्रति दी जा रही सेवाओं को देखते हुए उसके मन में देश सेवा का जज्बा पैदा हुआ। जिसके चलते मैने एन.डी.ए के साथ-साथ अन्य टैस्ट पास कर अब वायुसेना में पायलट पद के लिए चयन हुआ। उसने बताया कि अब पायलट पद पर तैनात होने के लिए उसे प्रशिक्षण हेतू पुणे (महाराष्ट्र) भेजा जा रहा है। उसके बाद उन्हें एक वर्ष के लिए हैदराबाद में जहाज उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसके पश्चात वह पूरी ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ देश के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

उसने बताया कि वह आने वाले समय में पायलट बनकर अपने माता-पिता के साथ-साथ सुजानपुर के गांव पड्डिया लाहड़ी का नाम पूरे भारत में रोशन करेगा। शिवजोत के पिता शशि बावा, माता अरुणा ज्योति, चाचा अशोक बावा व चाची पूनम बावा ने कहा कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका बेटा देश सेवा का सपना संजोए बतौर पायलट चयनित होगा। उनके बेटे के पायलट चयनित होने से उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया। उन्होंने कहा कि उनका आर्शीवाद हमेशा शिवजोत के साथ है और वह आस करते हैं कि आने वाले समय में उनका बेटा उनका नाम पूरे विश्व में रोशन करे।

Vaneet