रीतिक को नोचते हुए CCTV में कैद हुआ पिटबुल डॉग, मालिकों ने बदली लोकेशन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 27, 2019 - 07:52 AM (IST)

जालंधर: गुरु नगर में 7 साल के रीतिक को बुरी तरह से नोचते हुए पिटबुल डॉग सी.सी.टी.वी. में कैद हुआ है। हालांकि रीतिक के परिजनों का दावा था कि डॉग 4 से 5 मिनट तक बच्चे को नोचता रहा, लेकिन सी.सी.टी.वी. में पिटबुल 4 से 5 सैकेंड तक रीतिक को सिर व हाथ पर नोचता हुआ दिख रहा है। मंगलवार को जब मीडिया की टीम गुरु नगर में रहने वाले कार बाजार मालिक के घर पहुंची तो पता लगा कि डॉग को कहीं और छोड़ दिया गया है। कार बाजार मालिक के घर के बाहर लगे सी.सी.टी.वी. में ही यह घटना कैद हुई।

थाना 7 की पुलिस ने इस केस की जांच के लिए दोनों पक्षों को थाने बुलाया, लेकिन लॉ के हिसाब से कार्रवाई करने के लिए दोनों को बुधवार को दोबारा से थाने बुलाया है। फिलहाल इस केस में न ही राजीनामा हुआ और न ही कोई केस दर्ज हुआ है। पुलिस का कहना है कानूनी राय के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि मिट्ठापुर रोड पर स्थित गुरु नगर में कार बाजार मालिक के पिटबुल डॉग ने 7 साल के रीतिक पर हमला कर दिया था। रीतिक के सिर की नसें तक बाहर आ गई थीं। उसके सिर व हाथ पर कई टांके लगे थे। दूसरी कक्षा में पढऩे वाले रीतिक की हालत अब स्थिर है।

बाइक सवारों द्वारा गेट खोलने पर बाहर आ गया था डॉग : हैप्पी
उधर डॉग के मालिक हैप्पी का कहना है कि लोगों ने उन पर गलत आरोप लगाए। उन्होंने जानबूझ कर डॉग को नहीं छोड़ा था। हैप्पी का कहना है कि बाइक सवार 2 लोगों ने गेट खुला छोड़ दिया था। उसी समय डॉग बाहर आया तो वहां से निकल रहे बच्चे पर हमला कर दिया। हैप्पी ने कहा कि उसने खुद बच्चे को डॉग से छुड़वाया। हैप्पी ने आरोप लगाए कि डॉग के अटैक करने के बाद कुछ लोगों ने घर पर पथराव भी किया। 

अकेलेपन से खूंखार हो जाता है पिटबुल
पिटबुल डॉग का कारोबार करने वाले व्यापारियों की मानें तो पिटबुल अकेलेपन के कारण ज्यादा खंूखार होता है। पिटबुल डॉग को नॉर्मल ट्रेङ्क्षनग ही देनी चाहिए। अधिक ट्रेङ्क्षनग देने से भी वह चिड़चिड़ा हो जाता है और अटैक भी कर देता है। व्यापारियों की मानें तो पिटबुल डॉग को बचपन में ही परिवार के बीच रखा जाए और उसे अधिक देर तक बांधना भी नहीं चाहिए। 

दांतों के लॉक में फंसने से छुड़वाना मुश्किल
पिटबुल डॉग के जबड़े का आकार इस तरह का होता है कि अगर वह किसी भी चीज को मुंह से पकड़ ले तो उसके ऊपर व नीचे के बड़े दांत लॉक हो जाते हैं और वह लॉक खोलना काफी मुश्किल हो जाता है। चाहे वह मानव के शरीर का अंग हो या फिर कुछ भी। पिटबुल डॉग पंजाब में कई लोगों की जान ले चुका है, जबकि कई जानवरों पर भी अटैक कर चुका है। यू-ट्यूब में ही पिटबुल डॉग के अटैक की कई वीडियो अपलोड हैं। 

Anjna