पंजाब के प्रतिनिधिमंडल के साथ पीयूष गोयल की चली 2 घंटे बैठक, किसानों को लेकर लिया ये फैसला

punjabkesari.in Friday, Apr 09, 2021 - 10:47 AM (IST)

चंडीगढ़/नई दिल्ली(अश्वनी): पंजाब में फसल खरीद की अदायगी सीधे किसानों के खाते में होगी। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि वह तभी फसल खरीदेगी, जब फसल खरीद की अदायगी आढ़तियों की बजाय सीधे किसानों के खाते में होगी। पंजाब सरकार के प्रतिनिधिमंडल के साथ करीब 2 घंटे चली बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अदायगी संबंधी मांग को सिरे से ठुकरा दिया। 

प्रतिनिधिमंडल में खाद्य व सिविल सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशू, वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, विजयइंद्र सिंगला के अलावा पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह और प्रमुख सचिव खाद्य व सिविल सप्लाई के ए.पी. सिन्हा शामिल थे। हालांकि बैठक में केंद्र ने पंजाब के लैंड रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने का फैसला फिलहाल 6 माह के लिए टाल दिया है। आशू ने बताया कि मीटिंग दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सीधी अदायगी लैंड रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने, ग्रामीण विकास फंड, केंद्र की तरफ अलग-अलग बकाया राशि को जल्द जारी करने और गोदामों में केंद्र के अनाज की जल्द ढुलाई बारे चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीण विकास फंड  की बकाया राशि जारी करने बारे कहा कि राज्य सरकार फंड में से पहले खर्च राशि का हिसाब दे।  

कैप्टन अमरेन्द्र आज करेंगे आढ़तियों से मुलाकात
केंद्र की दो-टूक के बाद अब पंजाब सरकार आढ़तियों को समझाने की कोशिश करेगी। नई स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह 9 अप्रैल को आढ़तियों के साथ मीटिंग करेंगे ताकि नया मैकेनिज्म तलाशा जा सके। पंजाब सरकार अपने स्तर पर खरीद करती है तो अदायगी आढ़तियों के जरिए किसानों के खाते में देने पर विचार किया जा सकता है। पूरी तस्वीर बैठक के बाद ही साफ हो सकेगी।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News