करतारपुर उद्घाटन समारोह में बोले PM मोदी,"बाबा नानक की कृपा मुझ पर ऐसे ही बनी रहे"

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 01:36 PM (IST)

डेरा बाबा नानकःश्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को समर्पित भारत-पाक के बीच खुलने वाले करतारपुर  कॉरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है।  करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीयों की भावनाओं का सम्मान करने पर पाकिस्तान प्रधानमंत्री का धन्यावाद किया। उन्होंने कहा कि इस पवित्र धरती पर आकर वह अपने आप को बहुत भाग्यशाली समझ रहे हैं। एस.जी.पी.सी. द्वारा उनको दिया राष्ट्रीय सेवा पुरस्कार  वह गुरु नानक देव जी के चरणों में समर्पित करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी की कृपा उनपर इस तरह ही बने रहे। उन्होने कहा कि जब सुल्तानपुर लोधी से गुरु नानक देव जी यात्रा के लिए निकले थे,तब किसी को नहीं पता था कि वह युग को बदलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं। करतारपुर कॉरिडोर खुलने पर सिख भाई-बहनों को हार्दिक बधाई।

 गुरु नानक देव जी पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज:मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज इस धरती पर आकर वह अपने आप को खुशनसीब समझ रहे हैं। ये उनका सौभाग्य है कि वह आज देश को करतारपुर साहिब कॉरिडोर समर्पित कर रहे हैं।  जैसी अनुभूति सिख संगत को ‘कार सेवा’ के समय होती है, वही, उन्हें इस वक्त हो रही है।  गुरु नानक देव जी पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं। गुरु नानक देव एक गुरु होने के साथ-साथ एक विचार हैं, जीवन का आधार हैं। उन्होंने सीख दी कि धर्म तो आता जाता रहता है लेकिन सत्य मूल्य हमेशा रहते हैं। उन्होंने सीख दी है कि अगर हम मूल्यों पर रह कर काम करते हैं तो समृद्धि स्थायी होते हैं। करतारपुर के कण-कण में गुरु नानक देव जी के पसीने की महक मिली है। यहां की वाणी में उनकी वाणी की गूंज मिली हुई है।

प्रधानमंत्री ने किया कीर्तन का श्रवण

प्रधाननमंत्री के साथ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, सांसद सुखबीर बादल ,पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रकाश करवाए गए अखंड पाठ के समक्ष नतमस्तक होकर कीर्तन का श्रवण किया।वह कुछ समय बाद श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को करतापुर साहिब के लिए रवाना करेंगे। जत्थे में 117 वी.आई.पी. हैं, जिनमें  पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, पंजाब सरकार के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, गुरदासपुर से भाजपा सांसद सन्नी देओल आदि गण्यमान्य शामिल हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र .भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल,पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल,सांसद सुखबीर बादल ने सिरोपा तथा कृपाण देकर सम्मानित किया।

550 वें प्रकाश पर्व को समर्पित 550 का सिक्का जारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने श्री गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर उनको समर्पित 550 का सिक्का भी जारी किया।

सुबह किए थे सुल्तापुर लोधी में गुरुद्वारा बेर साहिब के दर्शन

प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह साढ़े 9 बजे के करीब गुरुद्वारा बेर साहिब के दर्शन किए थे। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह,केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा अन्य नेता उपस्थित थे।

कॉरिडोर की सुरक्षा के लिए  7 हजार जवान तैनात

बता दें कि कॉरिडोर की सुरक्षा के लिए भारत में 7 हजार जवान तैनात किए गए हैं। जबकि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 100 सदस्यों वाला विशेष ‘पर्यटन पुलिस बल’ तैनात किया गया है। कॉरिडोर की सुरक्षा का जिम्मा पाकिस्तानी रेजरों पर है।  

 यह है श्री करतारपुर साहिब का इतिहास 

करतारपुर साहिब, पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है। यह जगह भारतीय सीमा से महज 3 किमी. और लाहौर से करीब 120 किमी. दूर है। सिख इतिहास के अनुसार, गुरु नानक देव जी ने अपनी 4 प्रसिद्ध यात्राओं को पूरा करने के बाद 1522 में करतारपुर साहिब में रहने लगे थे। नानक साहिब ने अपने जीवन काल के अंतिम 17 वर्ष यहीं बिताए थे। पर भारत-पाक के बंटवारे के दौरान श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया था। डेरा बाबा नानक से इसकी दूरी महज 1 किलोमीटर की थी। लोग डेरा बाबा नानक से दूरबीन के जरिए पवित्र गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करते थे।

swetha