LPU में होने वाले भारतीय विज्ञान सम्मेलन में PM मोदी करेंगे शिरकत

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 06:34 PM (IST)

जालंधर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी तीन जनवरी को भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें वार्षिक अधिवेशन का  शुभारंभ जालंधर स्थित लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी में करेंगे। सम्मेलन का आयोजन आगामी तीन से सात जनवरी तक होगा। इस अवसर पर मोदी देश-विदेश से यहां पहुंचे करीब तीन हजार वैज्ञानिकों, शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों को भी संबोधित करेंगे। 

केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत संचालित संस्था भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन (आईएससीए) द्वारा एलपीयू में ‘विज्ञान एवं प्रौधोगिकी के क्षेत्र में भारत का भविष्य’ विषय पर भारतीय विज्ञान कांग्रेस-2019 का आयोजन किया जा रहा है। एसोसिएशन के प्रवक्ता ने सोमवार को यहां बताया कि यह एक ऐसा मंच है जहां विश्व भर के वैज्ञानिक इस क्षेत्र में हो रही नई शोध पर मंथन करते हुए भविष्य की रणनीति तैयार करते हैं। 

इस आयोजन में जर्मनी, हंगरी, इंगलैंड तथा अन्य पड़ोसी देशों के छह नोबल पुरस्कार विजेता भाग लेकर अपने-अपने शोध पत्र पेश करेंगे। एलपीयू के कुलपति अशोक मित्तल ने बताया कि नोबल पुरस्कार विजेताओं के अलावा केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौधोगिकी मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी इस कार्यक्रम में विशेष रूप से भाग ले रही हैं। उन्होंने बताया कि पांच दिवसीय आयोजन में ईसरो, यूजीसी, विज्ञान एवं प्रौधोगिकी विभाग समेत कई देशों के वैज्ञानिक, 40 देशों के विद्यार्थी, बीस हजार डैलीगेट और तीन हजार प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पहुंच रहे हैं। 

मित्तल ने विज्ञान कांग्रेस के इस संस्करण के आयोजन भारतीय विज्ञान के क्षेत्र में नए मापदंड स्थापित किए जाने की आशा व्यक्त करते हुए कहा कि पांच दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान एक दिन बाल विज्ञान कांग्रेस तथा एक दिन महिला विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से बच्चों एवं महिलाओं को उनसे संबंधित नई शोध के बारे में जानकारी मिलेगी। 

Vaneet