PNB बैंक लूट मामला: बिना सुरक्षा गार्ड के चल रही थी बैंक शाखा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 02:09 PM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): फगवाड़ा में पंजाब नैशनल बैंक की होशियारपुर रोड पर स्थित शाखा में कथित तौर पर 5 अज्ञात पिस्तौलधारी डकैतों द्वारा मारी गई करीब 7,60,000 रुपए की डकैती से जहां फगवाड़ा के लोगों में खौफ है वहीं मामले की सच्चाई यह भी है कि यदि फगवाड़ा पुलिस व बैंक प्रबंधन सुरक्षा के दृष्टिगत थोड़ा भी सजग होता तो यह डकैती नहीं होती। पंजाब केसरी के प्रतिनिधि द्वारा की गई जांच में खुलासा हुआ है कि उक्त बैंक की सुरक्षा के लिए आधिकारिक स्तर पर कोई सुरक्षा गार्ड ही नहीं है? यानी संबंधित बैंक की शाखा पिछले लंबे समय से बिना सुरक्षा गार्ड के ही चल रही थी। इससे भी चौंकाने वाली बात यह है कि इससे पहले इसी बैंक की शाखा में डकैतों द्वारा पहले भी लूट का विफल प्रयास किया गया था। तब बैंक के ताले टूटे हुए मिले थे और लुटेरों बैंक परिसर के अन्दर दाखिल तक हो गए थे पर चोरी नहीं कर पाए। 

इसकी सूचना ऑन-रिकार्ड फगवाड़ा पुलिस थाना सिटी को तब भी दी गई थी और यह तथ्य खुलकर सामने आया था कि इस बैंक की शाखा के लिए सुरक्षा गार्ड नहीं है और यहां पर चोर लुटेरों द्वारा चोरी की बड़ी कोशिश की गई है। बावजूद इसके न तो बैंक प्रबंधन ने यहां पर सुरक्षा गार्ड तैनात करने की जरूरत को समझा और न ही इस वारदात का संज्ञान ले पुलिस थाना सिटी की टीम ने इस घनी आबादी वाले इलाके में जनसुरक्षा के मद्देनजर यहां पर किसी भी प्रकार की स्थायी तौर पर पुलिस नाकाबंदी करवाई? और तो और फगवाड़ा पुलिस ने इस बैंक में सुरक्षा गार्ड तैनात न होने को लेकर इस मामले में भी चुप्पी ही साधे रखी है। जबकि जिला कपूरथला के एस.एस.पी. कार्यालय व जिलाधीश कार्यालय द्वारा बैंकों की सुरक्षा के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उसमें बैंकों में सुरक्षा गार्ड का होना जरूरी स्वीकारा गया है।

10 मिनट में लुटा गया बैंक
इसी मध्य सूत्रों ने दावा किया कि उक्त बैंक में डकैतों द्वारा डकैती को अंजाम देने से पहले इस इलाके की पूरी तरह से रेकी की गई है। यह उसी का परिणाम रहा है कि अज्ञात डकैत सफेद रंग के वाहन में सवार होकर आते हैं और लाखों रुपए की डकैती को अंजाम दे कहां फरार हो जाते हैं? इसका खुलासा खुद पुलिस नहीं कर पा रही है। बात सुनने अथवा पढऩे में भले ही चौंकाने वाली लगे लेकिन यह भी हकीकत है कि डकैतों द्वारा फगवाड़ा में आज डाली गई उक्त बैंक में डकैती को महज 5 से 10 मिनट के बीच अंजाम दिया गया है। यह खुलासा खुद बैंक में कार्यरत सीनियर अधिकारी कर रहे हैं। 

बतौर ग्राहक आया पहला डकैत
सूत्रों के अनुसार डकैतों को भली-भांति पता था कि बैंक की शाखा में लाखों रुपए की नकदी आ रही है। सूत्र बताते हैं कि संभवत: डकैत गैंग का एक ग्रुप इसी कैश को मेन ब्रांच से ट्रैक कर रहा होगा और जैसे ही उक्त कैश शाखा में पहुंचा डकैतों ने मौका पाते ही पहले से तय की गई रणनीति के तहत डकैती को अंजाम दे दिया। मौके पर मौजूद रहे बैंक के ग्राहकों ने बताया कि गैंग का एक साथी पहले बैंक परिसर में बतौर ग्राहक अंदर आया था, जिसने वहां पर पहुंच बैंक के फार्म को भरने का ड्रामा किया और फिर अपने 4 साथियों को एक साथ बैंक के भीतर बुला लिया।

बैंक डकैती को बलाचौर गैंग ने दिया हो सकता है अंजाम!
फगवाड़ा में हुई बैंक डकैती को बलाचौर के गैंग द्वारा अंजाम दिया गया सकता है। सूत्रों के अनुसार जिस तर्ज पर सारा घटनाक्रम घटा है उसके तार पंजाब के दोआबा सहित अन्य इलाकों में सक्रिय रहे रवि बलाचौर गैंग के साथ जोड़े जा रहे हैं। सूत्रों का दावा है कि पुलिस को गैंग की पहचान हो चुकी है और जल्द सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त में हो सकते हैं। पंजाब केसरी द्वारा जब उक्त प्रकरण को लेकर डकै ती की जांच कर रहे पुलिस थाना सिटी के एस.एच.ओ. विजय कंवर पाल से संपर्क कर सूत्रों द्वारा कही जा रही बातों संबंधी सवाल किए तो उन्होंने बड़ा खुलासा करते हुए ऑन रिकार्ड कहा कि डकैती में शामिल एक आरोपी डकैत की पहचान रवि बलाचौर के रूप में बताई जा रही है और जो जांच अभी तक हुई है उसमें बलाचौर से संबंधित उक्त गैंग के तार जुड़ रहे हैं। पुलिस आरोपी डकैतों की पहचान सी.सी.टी.वी. फुटेज को आधार बना कर रही है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने डकैती डालने के दौरान अपने चेहरे ढके हुए नहीं थे।
 

Vaneet