PNB को 200 करोड़ का चूना लगाने वाला बना कनाडा का नागरिक

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 12:10 PM (IST)

अमृतसर (स.ह., नवदीप) : पंजाब में 2018 में अब तक हुए सबसे बड़े घोटालों में एक वीरूमल मुलखराज राइस मिल को लेकर पंजाब नेशनल बैंक (पी.एन.बी.) जहां गोदाम में पड़ी चावल की बोरियों पर मालिकाना हक जमाने के लिए अदालत का रुख करने जा रही है, वहीं इस 200 करोड़ के घोटाले का मास्टर माइंड गुलशन कुमार साढ़े 4 करोड़ की रकम कनाडा में इन्वेस्ट करके वहां का नागरिक बन गया है। इस बात की पुष्टि तो नहीं, लेकिन पी.एन.बी. के डी.जी.एम. सत्यवान ओलाहन कहते हैं कि मैंने भी सुना है कि वह कनाडा भाग गया है।

फिलहाल देश के सभी एयरपोर्ट पर रेड कार्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। सूत्रों से पता चला है कि फूड सप्लाई विभाग से विजिलैंस ने जांच संबंधी दस्तावेज लिए हैं। पता चला है कि विजिलैंस को अभी और भी रिकार्ड की आवश्यकता है। इस संबंध में विजिलैंस के एस.एस.पी. आर.के. बख्शी से संपर्क किया तो उन्होंने विवरण नहीं दिया, लेकिन कहा कि जांच के बाद खुलासा होगा।

मौके पर पहुंची विजिलैंस
वीरवार को चावल का सैंपल लिया गया। इस दौरान विजिलेंस के डी.एस.पी. तजिंदर सिंह, जिला फूड सप्लाई अफसर सतबीर सिंह, वेयर हाउस के डी.एम. बलबीर सिंह, पी.एन.बी. के लोन अफसर सुप्रीत, डी.एफ.एस.ओ. राजिंदर सिंह बाठ आदि मौजूद थे। दिन भर चावल पर किसका हक है इसको लेकर बहस चलती रही। पनग्रेन व वेयर हाउस ने जहां गोदाम में रखे चावलों पर अपना हक बताया, वहीं पी.एन.बी. ने तर्क दिया कि परमल तो सरकारी है और 1121 किस्म के चावल पी.एन.बी. के, बाद में चावलों के सैंपल लिए गए। 

अमृतसर के ट्रैवल एजैंट ने दिलाई टिकट
राइस मिल मालिक के कनाडा फरार होने के पीछे अमृतसर के एक ट्रेवल एजेंट का हाथ बताया जा रहा है। पता चला है कि उक्त एजेंट ने ही इमरजेंसी टिकट दिल्ली से दिलाकर उसे कनाडा भिजवाने में बड़ी भूमिका निभाई है। उक्त ट्रेवल एजेंट का कनाडा में बड़ा कारोबार बताया जा रहा है।

पी.एन.बी. का था ‘स्थापना दिवस’, राइस मालिक हो गया विदेश ‘स्थापित’
आज पी.एन.बी. का स्थापना दिवस था। पी.एन.बी. के आला अधिकारी जब अटारी बार्डर पर देश-दुनिया से आए पर्यटकों को स्थापना दिवस पर टाफियां, लड्डू  बांट रहे थे तभी उन्हें पता चला कि राइस मिल मालिक कनाडा स्थापित हो गया है। पी.एन.बी. के डी.जी.एम. ने भी अंदेशा और हैरानी दोनों जताते हुए कहा कि समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर राइस मिल मालिक भारत से कनाडा कैसे पहुंचा। 

Anjna