जहरीली शराब कांड: कैप्टन बोले-''पंजाब में एमरजैंसी जैसे हालात''

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 09:03 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): जहरीली शराब का मामला मंत्रिमंडल की बैठक में भी गर्माया रहा। मुख्यमंत्री ने दो टूक शब्दों में कहा कि वह मामले की जांच में किसी भी तरह की राजनीतिक दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वह निजी तौर पर पूरे प्रकरण को देख रहे हैं और पंजाब शराब माफिया से मुक्त चाहिए। उन्होंने डी.जी.पी. को निर्देश दिए कि इसमें संलिप्त अभियुक्तों पर धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया जाए। कैप्टन ने मंत्रियों के साथ बैठक के अलावा अधिकारियों के साथ भी वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए बातचीत की। 

उन्होंने जहरीली व अवैध शराब बनाने व तस्करी करने वालों पर सजा को बढ़ाने के लिए आबकारी कानून में संशोधन करवाने का निर्णय लिया है ताकि बार-बार अपराध करने वाले जेल की सलाखों से बाहर न आ सकें तथा न ही आसानी से ऐसे अपराधों में पुन: संलिप्त हो सकें। मुख्यमंत्री ने आला पुलिस व जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रैंस करते हुए कहा कि राज्य में एमरजैंसी जैसे हालात हैं, इसलिए सभी को दिन-रात एक कर अवैध शराब के कारोबार पर नकेल कसने की मुहिम छेडऩी होगी। उन्होंने कहा कि कई सालों में ऐसा हादसा पहली बार देखा है, जिसमें इतने व्यक्तियों को जान गंवानी पड़ी है। जांच में सामने आ रहा है कि पड़ोसी राज्यों से अवैध शराब आ रही है। पुलिस अवैध शराब के कारोबार को खत्म करे तथा सीमावर्ती क्षेत्र को इससे मुक्त बनाए। 

पकोका पर मांगी रिपोर्ट
मुख्यमंत्री ने पंजाब कंट्रोल ऑफ आर्गेनाइज्ड क्राइम (पकोका) लागू करने संबंधी जल्द रिपोर्ट सबमिट करने को कहा है। प्रस्तावित कानून पर निकाय व संसदीय कार्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा की अगुवाई में गठित सब कमेटी को जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इससे पहले मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा और अन्य मंत्रियों ने अवैध गतिविधियों के खिलाफ सख्त कानून की बात रखी। उन्होंने कहा कि पकोका जैसा सख्त कानून संगठित अपराध पर नकेल कस सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News