वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Aug 06, 2018 - 03:23 PM (IST)

अमृतसर (संजीव): अमृतसर में लूट की वारदातों का आतंक मचा महाराष्ट्र के मनमाड़ जिले में छिपने वाले अंतर्राज्यीय लुटेरा गिरोह का सरगना आकाशदीप सिंह निवासी नाग कलां मजीठा को पुलिस ने उसके साथी जोबनजीत सिंह निवासी तरनतारन मुलखजीत सिंह निवासी कैरों व हरमनप्रीत सिंह निवासी तरनतारन सहित गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों के कब्जे से वारदातों में इस्तेमाल हुई पिस्तौल व स्विफ्ट डिजायर गाड़ी बरामद की। पुलिस ने सभी आरोपियों को माननीय अदालत के निर्देशों पर 5 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है। 

इस संबंध में आज पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव ने  पत्रकार सम्मेलन दौरान बताया कि गिरोह को चला रहा आकाशदीप अक्सर वारदात को अंजाम देने के बाद गुरुद्वारे की शरण लेता और वहां सेवादार के रूप में रहकर अपने दिन गुजारता था। मामला ठंडा हो जाने पर फिर से अपने गिरोह को सक्रिय करता और वारदात को अंजाम दे देता। मई 2018 में आकाशदीप ने अपने साथियों के साथ मिलकर अमृतसर-जालंधर-तरनतारन में लूट की कई वारदातों को अंजाम दिया। पुलिस को कुछ ऐसे सुराग मिले जिस पर थाना सिविल लाइन के इंचार्ज इंस्पैक्टर शिव दर्शन की अध्यक्षता में एक स्पैशल पुलिस पार्टी का गठन कर गिरोह की गिरफ्तारी के लिए महाराष्ट्रा भेजा गया। जहां आकाशदीप एक गुरुद्वारे में छिपा बैठा था, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस आरोपियों से गहनता के साथ पूछताछ कर रही है और बहुत जल्द फरार चल रहे इनके दो अन्य साथियों में गुरजीत सिंह घोड़ा व गुरप्रीत सिंह गोपी को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

लुटेरों की कहां से हुई पहचान
27 मई की रात अमृतसर पुलिस लाइन गेट के सामने से एक कपड़ा व्यापारी के बेटे उधयबीर सिंह से पिस्तौल की नोक पर उक्त लुटेरों ने एक कार छीनी थी। यह पूरी वारदात सी.सी.टी.वी. कैमरे में कैद हो गई थी। पुलिस लाइन से कार छीनने से दो दिन पूर्व इन्हीं लुटेरों ने रणजीत एवेन्यू सी-ब्लाक क्षेत्र में एक छात्र से पिस्तौल की नोक पर कार छीनी थी, कुछ ही दिनों में लुटेरों ने अमृतसर के विभिन्न क्षेत्रों में लग्जरी गाडिय़ां लूटने की वारदातों को इस कदर अंजाम दिया कि सिविल लाइन क्षेत्र में इनका पूरा आतंक फैल गया।

एक-के बाद एक वारदात को अंजाम दे रहे यह लुटेरे पुलिस की कारगुजारी पर भी सवालिया निशान खड़ा कर रहे थे। कुछ ही दिनों में यह गिरोह पुलिस के सिरदर्द बन गया था। दो माह से लगातार पुलिस गिरोह का सुराग निकालने में जुटी हुई थी, जिसे आज बेनकाब किया गया। पुलिस रिमांड के दौरान उक्त आरोपियों से गहनता के साथ पूछताछ कर रही है और आरोपियों द्वारा सरअंजाम दी गई कई अन्य वारदातें के भी खुलासे होने की संभावना है।

swetha