''Golden Temple'' में श्रद्धालुओं की सिक्योरिटी को लेकर पुलिस ने बनाया ‘सुरक्षा चक्रव्यूह’

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 04:01 PM (IST)

अमृतसर(सफर): पाकिस्तान से सटा अमृतसर जिले के तहसील अजनाला सैक्टर के गांव में रहने वाला आर्मी अफसर का बेटा कभी जिन रास्तों से गुजर कर श्री हरिमंदिर साहिब माथा टेकने जाया करता था, आज उन्हीं रास्तों पर देश-विदेश से रोजाना आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी ‘वाहेगुरु’ ने बख्शी है। बात कर रहे हैं नवनियुक्त ए.डी.सी.पी. वन हरजीत सिंह की।  ‘पंजाब केसरी’ ने ए.डी.सी.पी. हरजीत सिंह से खास बातचीत देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सिक्योरिटी के मद्देनजर की। ए.डी.सी.पी. वन हरजीत सिंह कहते हैं कि ‘श्री हरिमंदिर साहिब’ आने वाले श्रद्धालुओं की सिक्योरिटी को लेकर पुलिस ने ‘सुरक्षा चक्रव्यूह’ बनाया है। वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने पुख्त इंतजाम किए हैं। 24 घंटे पुलिस पहरे में श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास इलाकों में पुलिस गश्त पर रहती है। 

श्रद्धालुओं को सावधान करने के लिए श्री हरिमंदिर साहिब को जाने वाले सभी रास्तों पर लाउडस्पीकर से जागरूक किए जाने की शुरूआत की जा रही है। इसी के साथ ही सोशल मीडिया पर भी पुलिस देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के हैल्प के लिए 24 घंटे हाजिर हैं। थाना ई डिवीजन में टूरिस्ट हैल्प सैंटर बनाने की तैयारी है। जहां पुलिस कमिश्रर सुखचैन सिंह के दिशा-निर्देशों पर टूरिस्टों को लेकर स्पेशल सेल बनाया जाएगा। श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व व दीवाली के चलते पुलिस ने सुरक्षा का चक्रव्यूह पुलिस कमिश्रर सुखचैन सिंह गिल की अगुवाई में तैयार किया गया है। 

बातचीत के दौरान ए.डी.सी.पी. वन कहते हैं कि पापा आर्मी अफसर रहे हैं। शिक्षा व संस्कार बेहतर मिले। पुलिस के तौर पर सेवा करने का मौका मिला। गुरू नगरी में जो जिम्मेदारी मिली है उसका निर्वाह बेहतर कर सकूं यही बाबा नानक से अरदास करता हूं। हाईटेक दुनिया में क्रिमिनल जहां फायदा उठा रहे हैं वहीं पुलिस भी अपराधों को पकडऩे में हाईटेक प्रणाली अपना रही है। सोशल मीडिया पर भी पुलिस देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं के लिए ‘ऑनलाइन हैल्प सेवा’ दे रही है। 

होटल वालों को दिए आदेश, हर ठहरने वाले का प्रूफ लगे साथ 
शहर अतिसंवेदनशील शहरों में शुमार है। ऐसे में शहर के अधीन आते सभी होटल प्रबंधकों के साथ पुलिस कमिश्रर सुखचैन सिंह ने बैठक करके सिक्योरिटी के मद्देनजर होटल में ठहरने वाले हरेक यात्री के आधार कार्ड की कापी रखने को कहा है। इसी के साथ ही सभी होटल वालों को आदेश दिए गए हैं कि 1 कमरे में जितने भी लोग ठहरते हैं उनके अलग-अलग प्रूफ भी जमा किए जाएं। 

दीवाली के  पहले शहर को मिलेगी ‘टूरिस्ट पुलिस’
दीवाली के पहले ही शहर को देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के हैल्प व उनके सुझाव पर अमल करने के लिए खास तौर पर ‘टूरिस्ट पुलिस’ का दल तैयार किया जा रहा है। यह पुलिस श्री हरिमंदिर साहिब व जलियांवाला बाग के साथ-साथ शहर के उन स्थानों पर खास तौर पर तैनात रहेगी जहां टूरिस्ट या श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। ऐसे में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला स्टाफ होगा। टूरिस्ट पुलिस में महिलाओं की भागदारी भी होगी। 

Vaneet