पूर्व सरपंच हत्याकांडःजमीनी विवाद के चलते की थी हत्या,6गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 10:39 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): जिला अमृतसर देहाती की पुलिस ने गांव ख्याला कलां के पूर्व अकाली सरपंच सर्बजीत सिंह की हत्या के मामले को सुलझा लिया है। इसमें पुलिस ने कृपाण से मौत के घाट उतारने वाले दिलप्रीत सिंह सहित उसके साथी लखविन्द्र सिंह लक्खा, स्वर्ण सिंह सम्मा, गुरभेज सिंह जाबड़, गुरभेज सिंह भेजा व लाडा सिंह को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उक्त आरोपियों के कब्जे से वारदात में इस्तेमाल की गई कृपाण व मोटरसाइकिल बरामदकर उक्त आरोपियों को माननीय अदालत के निर्देशों पर जांच के लिए पुलिस रिमांड पर लिया है।

उक्त खुलासा  एस.एस.पी. देहाती परमपाल सिंह ने एक पत्रकार सम्मेलन के दौरान किया। उन्होंने बताया कि लम्बे समय से दिलप्रीत सिंह का मरने वाले पूर्व अकाली सरपंच सर्बजीत सिंह के साथ जमीनी विवाद चल रहा था, जबकि अन्य आरोपियों का भी सर्बजीत सिंह के साथ गली को लेकर झगड़ा था, जिस पर सभी आरोपियों ने मिलकर पूर्व सरपंच को मारने की साजिश रची और यह काम दिलप्रीत सिंह को सौंपा गया। अन्य आरोपियों द्वारा उसे कहा गया कि वह सभी उसकी हर तरह से मदद करेंगे व उसकी जमीन भी उसे वापस दिलवाएंगे, जिस पर दिलप्रीत सिंह सर्बजीत सिंह की हत्या करने को तैयार हो गया।

साजिश में यह भी फैसला लिया गया कि हत्या तेजधार हथियार से की जाएगी, जिसे नष्ट करना भी आसान है, जिस पर आरोपियों ने सर्बजीत सिंह की रैकी शुरू कर दी। दो-तीन दिन तो पूर्व सरपंच सर्बजीत सिंह अपने खेतों की ओर गया ही नहीं और जब 7 अगस्त को वह एक्टिवा स्कूटर पर अपनी बम्बी पर गया तो उस पर सभी आरोपियों के साथ दिलप्रीत सिंह भी नजर रखे हुए थे। जैसे ही वह अपने खेतों को गया तो उसका पीछाकर रहा दिलप्रीत भी मोटरसाइकिल पर वहां पहुंचा और तेजधार कृपाण से उस पर यह कहकर वार शुरू कर दिए कि उसने उसकी जमीन बिना पैसे दिए हिन्दे के नाम करवा दी थी।

हमले दौरान पूर्व सरपंच दिलप्रीत को सफाई देता रहा, मगर दिलप्रीत ने उसकी एक न सुनी और तेजधार कृपाण से उसे बुरी तरह काट दिया, जिसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। दिलप्रीत वारदात को अंजाम देकर कृपान को कपड़े में लपेट घटना स्थल से फरार हो गया, जिसके बाद उसने अपना मोबाइल बंद कर दिया और घरिंडा चला गया। एस.एस.पी. परमपाल ने बताया कि पुलिस की विशेष टीम मामले की गहणता के साथ जांच कर रही थी। मौके से मिले कुछ ऐसे सुराग जिन पर गहराई से काम करने पर आरोपी सामने आ गया। जिसकी गिरफ्तारी के बाद हत्या की इस पूरी साजिश बेनकाब हो गई और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

 फ्लैश बैक
ज्ञात रहे कि 7 अगस्त की सुबह गांव ख्याला कलां से शिरोमणि अकाली दल के पूर्व सरपंच सर्बजीत सिंह की अज्ञात व्यक्तियों ने बेरहमी के साथ हत्या कर दी थी। वारदात उस समय हुई जब सर्बजीत सिंह खेतों में चक्र लगाने के लिए गया था और कुछ व्यक्तियों ने तेजधार हथियारों से बुरी तरह काट उसे मौत के घाट उतार दिया था, जिस समय सर्बजीत सिंह को मारा गया, उसी दौरान उसका नौकर बलदेव सिंह खेतों में ही काम कर रहा था, जिसने पुलिस को बताया था कि उसने किसी व्यक्ति को मोटरसाइकिल पर भागते हुए देखा था और जब वह बम्बी पर आया तो सर्बजीत सिंह का खून से लथपथ शव पड़ा था। मोटरसाइकिल पर भागने वाला दिलप्रीत सिंह था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार किया व पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई। 

पंजाब केसरी ने स्पष्ट किया था हत्या के पीछे जमीनी विवाद 
परिवार वालों ने पुलिस को इस हत्या के पीछे राजनीतिक रंजिश ठहराया था, जबकि पंजाब केसरी ने अपने समाचार में यह स्पष्ट कर दिया था कि पूर्व सरपंच सर्बजीत सिंह की हत्या जमीनी विवाद के चलते हुई है, जिसकी पुष्टि हत्या में शामिल आरोपियों की गिरफ्तारी के उपरांत पुलिस द्वारा की गई जांच में सामने आई है।

किन पर दर्ज किया गया था हत्या का मामला
गांव ख्याला कलां के पूर्व सरपंच सर्बजीत सिंह की हत्या के मामले में थाना लोपोके की पुलिस ने मृतक के परिवार वालों की शिकायत पर 3 व्यक्तियों के विरुद्ध केस दर्ज किया था, जिसमें पुलिस द्वारा की गई जांच में यह बात सामने आई कि पर्चे में शामिल दिलबाग सिंह का उक्त हत्या के साथ कोई लेन-देन नहीं है। एस.एस.पी. देहाती ने कहा कि उसे पर्चे से बाहर किया जाएगा। 

दिलप्रीत की जमीन सर्बजीत के भांजे ने करवाई थी अपने नाम
दिलप्रीत की 3 एकड़ जमीन गांव ख्याला कलां के पूर्व सरपंच सर्बजीत सिंह के भांजे हिन्दे ने अपने नाम करवा ली थी, जिसमें दिलप्रीत का आरोप था कि जमीन सर्बजीत की सहमति पर लिखवाई गई और उसे जमीन के पैसे भी नहीं दिए गए थे, जिस कारण उसे अपनी रोटी कमाने के लिए दिहाड़ी करनी पड़ती है। बार-बार पैसे मांगने पर भी दिलप्रीत को जब जमीन के पैसे न मिले तो अन्य आरोपियों ने उसका फायदा उठाया और सर्बजीत की हत्या करने की योजना बना डाली। 

आरोपी सम्मे ने हत्या के बदले की थी लाखों देने की बात
जब पूर्व अकाली सरपंच सर्बजीत सिंह की हत्या की योजना तैयार की गई, तब आरोपी सर्वन सिंह सम्मा ने दिलप्रीत को कहा कि उनका गली का झगड़ा चल रहा है जबकि तुम्हारा तो उसके साथ जमीनी विवाद है। अगर वह पूर्व सरपंच को मार देगा तो उसका घर भी बना देंगे, उसकी जमीन भी छुड़वा देंगे और उसे 5 लाख रुपए भी देंगे, जिस पर दिलप्रीत तैयार हो गया था और उसने हत्या को अंजाम दे दिया। यह खुलासा भी एस.एस.पी. ने पत्रकार सम्मेलन के दौरान किया। 
 

swetha