आतंकी हमले के इनपुट के बाद अभी भी जारी है सर्च ऑप्रेशन, 5 हजार जवान जुटे हैं चप्पे-चप्पे पर

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 09:25 AM (IST)

पठानकोट, जुगियाल/सुजानपुर, बमियाल/भोआ/तारागढ़(पंकेस): जिला पठानकोट व साथ लगते जिलों में आतंकी हमले का इनपुट मिलने के बाद पंजाब पुलिस की ओर से शुरू किया गया 3 दिवसीय सर्च ऑप्रेशन जारी है। जिला पठानकोट में इस ऑप्रेशन के लिए कुल 5,000 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। पठानकोट में एयरबेस और आर्मी कैंट इलाकों में प्रशासन ने एमरजैंसी सेवाएं लागू की हैं। इनमें मैडीकल, फायर सर्विस और अन्य सेवाएं शामिल हैं। अधिकारियों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की एमरजैंसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रशासन ने सभी विभागों को आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्च ऑप्रेशन को सफल बनाने के लिए 50 पार्टियां बनाई गई हैं। हरेक पार्टी में एक कमांडो, महिला पुलिस कर्मचारी, आई.आर.बी. जवान व अधिकारी आधुनिक हथियारों से लैस हैं। सुरक्षा एजैंसियों के पास ऐसी सूचना है कि आई.एस.आई. ने ड्रोन से हथियारों के साथ-साथ गोला-बारूद भी भेजा है। पठानकोट एयरबेस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अलर्ट के चलते पुलिस जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। 

कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दे तो पुलिस को करें सूचित
बमियाल: पुलिस अधिकारियों ने गुज्जरों के डेरों के संचालकों को सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं कि यदि उनके पास कोई भी व्यक्ति एवं रिश्तेदार आकर ठहरता है तो वह इसके बारे में पुलिस को सूचना दे। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि यदि उन्हें अपने आसपास कहीं भी कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है या फिर कोई लावारिस वस्तु मिलती है तो वे पुलिस को सूचित करें। उन्होंने एजैंसियों से मिल रहे इनपुट के चलते लोगों को भी पूरी तरह से चौकन्ने रहने हेतु कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस जनता के जानमाल की सुरक्षा हेतु 24 घंटे तत्पर है। 

इन क्षेत्रों का खंगाला गया चप्पा-चप्पा
पुलिस ने धार क्षेत्र, रावी नदी के किनारे, आर.एस.डी. बांध के खाली पड़े क्वार्टरों, मट्टी, कोट, सलाडी खड्ड, डूंग, थड़ा उपरला, बांध परियोजना के साथ लगते जंगलों, गुज्जरों के डेरे, माधोपुर, गुड़ा खुर्द, हरुड़, खला, रायपुरा, कुमाल, संदोड़ी, मैरा, भनवाल सहित अन्य गांवों में सर्च अभियान चलाया। भोआ हलके में तीनों पुलिस स्टेशनों के थाना प्रभारी व पुलिस जवान भी इस अभियान में शामिल हुए। थाना तारागढ़ के अधीन आते 86 गांवों व वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी में सर्च ऑप्रेशन चलाने हेतु 28 एस.पी. व डी.एस.पी. रैंक के अधिकारियों ने विभिन्न जत्थों के रूप में चप्पा-चप्पा खंगाला। इस दौरान पशुओं की हवेलियों, गुज्जरों के डेरों में भी छानबीन की गई। पुलिस चौकी बमियाल के इंचार्ज अंग्रेज सिंह के नेतृत्व में भारी पुलिस फोर्स व अन्य जवानों ने गुज्जरों के डेरों, नालों, दरियाओं के साथ लगते गुज्जरों के डेरों की जमीनों में लगे ट्यूबवैलों, सुनसान रास्तों एवं संवेदनशील स्थानों को बारीकी से खंगाला। ईंट-भट्ठों पर आई लेबर, किराएदारों के आई.डी. प्रूफ चैक किए गए।

लापरवाही : बिना बुलेट प्रूफ जैकेट के चल रहा सर्च ऑप्रेशन
सुजानपुर(ज्योति): रैड अलर्ट के बीच चलाए गए सर्च अभियान में पंजाब पुलिस की बहुत बड़ी लापरवाही सामने आई है। पंजाब पुलिस के जवान बिना बुलेट प्रूफ जैकेट के सर्च ऑप्रेशन चला रहे हैं जिसके चलते पुलिस प्रशासन के सुरक्षा प्रबंधों की पोल खुल गई है। गौर रहे कि सुरक्षा एजैंसियों द्वारा हाई अलर्ट जारी किया गया है। अगर पुलिस के इस सर्च ऑप्रेशन दौरान कोई संदिग्ध पुलिस जवानों पर किसी प्रकार का हमला कर देता है तो भारी नुक्सान हो सकता है। यहां पर देखने वाली बात यह है कि आखिर पुलिस के जवानों ने सर्च ऑप्रेशन दौरान बुलेट प्रूफ जैकेट क्यों नहीं डाली? क्या पंजाब पुलिस के जवानों के पास बुलेट प्रूफ जैकेट है ही नहीं या फिर इन्हें बुलेट प्रूफ जैकेट डालने की अनुमति नहीं दी गई? यदि पुलिस के जवानों के पास बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं है तो सरकार को जवानों की सुरक्षा के मद्देनजर तुरंत बुलेट प्रूफ जैकेट खरीद कर देनी चाहिएं। 

इंटरस्टेट नाकों और संवेदनशील जगहों पर बख्तरबंद गाड़ियां तैनात 
पठानकोट: आतंकवादियों की घुसपैठ की आशंकाओं के चलते जिला पठानकोट को काफी दिनों से हाई-अलर्ट घोषित कर दिया गया है और शहर के साथ-साथ जिले की सम्मानित सीमाओं सहित अन्य संवेदनशील धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिला पठानकोट बॉर्डर के लगभग काफी करीब है दूसरा जम्मू-कश्मीर की सीमा भी साथ जुड़ती है, जिसके चलते सुरक्षा बहुत जरूरी है। जिला पुलिस ने पठानकोट की सीमा के साथ लगते जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के इंटरस्टेट नाकों पर और संवेदनशील जगहों पर पुलिस फोर्स के साथ आतंकी हमले से निपटने के लिए बख्तरबंद गाड़ियां भी तैनात की गई हैं। 

जिला पठानकोट में इतने अधिकारियों ने संभाला मोर्चा

  • 88 एस.पी.
  • 253 डी.एस.पी.
  • 358 इंस्पैक्टर
  • 307 सब-इंस्पैक्टर समेत 5,000 पुलिस कर्मचारी।
  • पंजाब काऊंटर इंटैलीजैंस।
  • एयरफोर्स, आर्मी, बी.एस.एफ., एन.आई.ए. के अधिकारी।


धार ब्लाक में लगी इतनी फोर्स 

  • पंजाब पुलिस के 1,000 जवान।
  • 8 एस.पी. रैंक के अधिकारी।
  • 50 डी.एस.पी.।
  • आई.आर.बी. का एक कमांडैंट व 50 जवान।
  • 100 से अधिक महिला पुलिस कर्मचारी।
  • एस.ओ.जी. के 60 जवान।
  • कमांडो जवान।

Edited By

Sunita sarangal