इस महीने से आचार संहिता लगने के आसार, काम समेटने में जुटे मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 12:21 PM (IST)

जालंधर (धवन): केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता जनवरी 2022 के शुरू में लगा दिए जाने के आसार हैं। इसे देखते हुए पंजाब के मंत्रियों ने अपने विभागों से संबंधित कामों को समेटना शुरू कर दिया है क्योंकि चुनाव आचार संहिता लागू होते ही सभी सरकारी कामकाज पर चुनाव आयोग द्वारा रोक लगा दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः नौजवान जोड़े की संदिग्ध हालात में मौत, मामले की जांच में जुटी पुलिस

चुनाव आयोग से संबंधित अधिकारियों का मानना है कि पहले 26 से 27 दिसम्बर तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू करने की बात चल रही थी परंतु अब चूंकि चुनाव आयोग ने स्वयं ही राज्य सरकार को कहा है कि वह चुनावी कार्यों से जुड़े अधिकारियों को तबदील करने का कार्य 31 दिसम्बर 2021 तक पूरा कर ले। इससे स्पष्ट है कि केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जनवरी के पहले सप्ताह तक कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल ने CM चन्नी को लिया निशाने पर, Twitter पर शेयर की यह वीडियो

अगर जनवरी के पहले सप्ताह में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होती है तो उस स्थिति में चुनावी प्रक्रिया को सम्पन्न करने के लिए 45 दिनों का समय होता है। ऐसी स्थिति में पंजाब में विधानसभा के चुनाव 10 से 22 फरवरी के बीच करवाए जाने के आसार दिखाई दे रहे हैं। राज्य सरकार को पहले ही यह फरमान जारी हो चुका है कि वह एक स्टेशन पर 3 वर्षों से तैनात पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों तथा गृह जिलों में तैनात अधिकारियों को तबदील करे।

यह भी पढ़ेंः माकन की नियुक्ति पर बोले बिक्रम मजीठिया, सिद्धू और चन्नी सहित गांधी परिवार को घेरा

संभावित चुनावी नतीजों को लेकर अफसरशाही भी परेशान
पंजाब में संभावित चुनावी नतीजों को लेकर इस बार अफसरशाही भी परेशान दिखाई दे रही है। आमतौर पर विधानसभा चुनाव से पहले अफसरशाही को यह पता चल जाता था कि चुनावों के बाद किस पार्टी की सरकार बननी है जिसे देखते हुए अधिकारी पहले ही संबंधित पार्टियों के राजनेताओं के साथ सम्पर्क कायम करने में कामयाब हो जाते थे। इस बार चुनावी नतीजों को लेकर अनिश्चितता का दौर चल रहा है तथा विभिन्न ओपिनियन पोल के अलग-अलग नतीजे सामने आ रहे हैं। इसने अफसरशाही को काफी परेशान किया हुआ है तथा उन्हें यह पता नहीं चल रहा है कि वह किस राजनीतिक पार्टी के साथ सम्पर्क कायम करें। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News