जलियांवाला बाग पर जारी होंगे सिक्के व डाक टिकट

punjabkesari.in Saturday, Nov 24, 2018 - 08:23 AM (IST)

अमृतसर (कमल, वार्ता, महेन्द्र): केन्द्रीय सांस्कृतिक राज्यमंत्री महेश शर्मा, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, जलियांवाला बाग के ट्रस्टी व सांसद श्वेत मलिक ने आज जलियांवाला बाग का दौरा करके वहां की मुश्किलों को देखा।

इस दौरान सर्वे ऑफ के डायरैक्टर जुलफ अली भी उपस्थित थे।  केन्द्रीय सांस्कृतिक रा’यमंत्री महेश शर्मा ने कहा कि जलियांवाला बाग के नरसंहार के 100 साल पूरे होने पर अगले वर्ष 13 अप्रैल 2019 को सिक्के और डाक टिकट जारी होंगे। वे यहां अगले साल आयोजित होने वाले स्मृति समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए आए थे।शर्मा ने कहा कि समारोह के मद्देनजर यहां काफी विकास कार्य किए जाएंगे, जिसमें ऐतिहासिक स्थल के नवीनीकरण के साथ पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने वाला इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल है। सांसद श्वेत मलिक ने बताया कि जलियांवाला बाग में लाइट एंड साऊंड शो शुरू करवाया जाएगा जो & भाषाओं में होगा, जिसको इंगलिश, हिन्दी, पंजाबी में दिखाया जाएगा।


उन्होंने बताया कि जलियांवाला बाग में म्यूजिकल  फौंट एंड लेजर शो व विजिटर के लिए ए.सी. गैलरी बनवाई जाएगी और उसे भी डिजिटल करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग में नए बाथरूम बनवाए जाएंगे व साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा 7 डी डिजिटल लेजर लगाई जाएगी। मलिक ने दोनों मंत्रियों से मांग की कि जलियांवाला बाग जोकि 5 बजे तक विजिटर के लिए खोला जाता है, के समय को बढ़ाकर रात 9 बजे तक किया जाए। मलिक ने कहा कि पिछले 5 सालों में जलियांवाला बाग के कांग्रेस ट्रस्टियों ने कुछ नहीं किया। जलियांवाला बाग ट्रस्टियों ने पहले गृहमंत्री से 2 बैठकें कीं। इस मौके पर राजिन्द्र मोहन छीना, डा. हरविंद्र संधू, पार्षद जरनैल ढोट आदि उपस्थित थे।

Vatika