आलू उत्पादक किसानों ने दुखी होकर PM मोदी को भेजना शुरू किया मनी ऑर्डर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 07:07 PM (IST)

दिल्ली/पंजाब (धवन): आलू उत्पादक किसानों ने दुखी होकर अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मनी आर्डर के द्वारा फसल बेचने से प्राप्त होने वाली राशि भेजनी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश, पंजाब व कुछ अन्य राज्यों में आलू की भारी फसल हुई है जिस कारण आलू के दाम औंधे मुंह गिर पड़े हैं। आगरा के एक किसान प्रदीप शर्मा ने अपने 10 एकड़ जमीन पर उगाए गए 19,000 किलो आलू बेचे तथा उसके पास प्रॉफिट की राशि मात्र 490 रुपए बची। यह राशि उसने मनीआर्डर करके प्रधानमंत्री मोदी को भेज दी है। 

किसानों का कहना था कि उन्होंने 6 महीने की कड़ी मेहनत के बाद अपने खेतों में आलू की फसल उगाई परन्तु अच्छी फसल के बावजूद उनकी खुशियां तब काफूर हो गईं जब आलू के दाम काफी नीचे आ गए। केवल आगरा के ही नहीं, बल्कि दूसरे राज्यों के किसानों ने भी अपनी लाभ की राशि प्रधानमंत्री को मनी ऑर्डर के द्वारा भेजनी शुरू कर दी है। दुखी किसान अपना गुस्सा मोदी पर निकाल रहे हैं। किसान प्रदीप शर्मा का कहना था कि वह पिछले 4 वर्षों से लगातार खेती में नुक्सान सहन कर रहा है लेकिन उसे फसल का उचित भाव नहीं मिल रहा है जिस कारण उसे समस्याओं से रू-ब-रू होना पड़ा रहा है। वह अपनी उपज से तो खुश होता है परन्तु भाव न मिलने से उसे आॢथक मुश्किलें घेर लेती हैं। 

किसानों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री को इसलिए मनी आर्डर की राशि भेज रहे हैं क्योंकि वह समझते हैं कि शायद प्रधानमंत्री को उनकी आॢथक मुश्किलों का आभास होगा। उन्होंने कहा कि दुख का विषय यह है कि किसानों को लागत का मूल्य भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में वे अपने घरों का खर्चा निकालने में असमर्थ हैं।

आलू उत्पादकों को पंजाब में भी फसल के कम दाम मिलने के मामले को लेकर पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ के नेतृत्व में कांग्रेसी सांसद संसद परिसर में रोष प्रदर्शन कर चुके हैं। जाखड़ ने संसद में आलू की फसल दिखाते हुए प्रधानमंत्री से कहा था कि वह कुंभकर्णी नींद से जागें। उन्होंने प्रधानमंत्री से यह भी कहा था कि वह किसानों को उनकी आमदनी दोगुना करने का झांसा न दें बल्कि किसानों की मौजूदा दशा को ही सुधारने तथा उन्हें फसल का उचित मूल्य दिलवाने की कोशिश करें।

Mohit