भीषण गर्मी के बीच पंजाब वासियों के लिए चिंताजनक खबर...!

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 03:34 PM (IST)

चंडीगढ़ः भीषण गर्मी के कारण पंजाब में जहां बिजली संकट और गहरा हो रहा है, वहीं थर्मल प्लांट के 2 यूनिट तकनीकी ख़राबी कारण बंद हो गए हैं। राज्य के सरकारी और निजी क्षेत्र के थर्मल यूनिटों के 15 में से 5 यूनिटों ने मंगलवार को बिजली पैदा करनी बंद कर दी। इनमें तीन प्राईवेट और 2 पब्लिक सैक्टर की यूनिट शामिल हैं। इसके साथ राज्य में 2010 मेगावाट की बिजली की कमी पैदा हो गई है। इसका प्रभाव बिजली सप्लाई पर पड़ा है। मांग और स्पलाई के कारण पावरकाम को राज्यभर में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2 से 6 घंटे का कट लगाना पड़ा।

राज्य में सार्वजिनक और निजी क्षेत्र की कुल 15 यूनिटों में लगभग 6000 मेगावाट की बिजली उत्पादन सामर्थ्य है। राज्य के सैक्टर में रोपड़ थर्मल प्लांट के 2 यूनिट मंगलवार को बंद रहे, जबकि तलवंडी साबो थर्मल प्लांट के 2 यूनिट भी प्राईवेट सैक्टर में बंद रहे। प्राईवेट सैक्टर के गोइंदवाल साहिब प्लांट का एक यूनिट कोयले की कमी के कारण 11 अप्रैल से बंद पड़ा है। मंगलवार को राज्य में बिजली की मांग करीब 7457 मेगावाट दर्ज की गई और इसके उलट पावरकाम सिर्फ़ 6700 मेगावाट ही सप्लाई कर सका।

पटियाला जिले के कई इलाकों में जहां दो से 2-3 घंटे, गढ़शंकर में 6 घंटे, लुधियाना के कुछ इलाकों में 2 घंटे और मुक्तसर में 4 घंटे बिजली सप्लाई प्रभावित रही। इसके अलावा कादियाँ, पठानकोट और बरेटा इलाके में भी 8  घंटे बिजली सप्लाई प्रभावित रही। 
 

Content Writer

Vatika