पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को लगने जा रहा है झटका!

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 02:31 PM (IST)

पटियाला: पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को एक बार फिर बिजली का झटका लग सकता है और पहले से ही महंगी बिजली की कीमतें और बढ़ सकतीं हैं। लहरा मोहब्बत थर्मल प्लांट में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ‘फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन  (एफ. जी. डी.) इकाईयों की स्थापना उत्पादन लागत को बढ़ाने जा रही है। पी.एस.पी.सी.एल. की तरफ से केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के निर्देशों मुताबिक थर्मल पलांट में गैसों के निकास को घटाने और हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए ड्राई एफ. जी. डी. व्यवस्था लाने की योजना बनाई गई है।

पहले पी.एस. पी. सी.एल. की तरफ से वैट फ्लू गैस प्रणाली स्थापित करने की योजना बनाई गई थी लेकिन इस पर होने वाले ख़र्चे को ध्यान में रखते हुए अब आधी कीमत पर ड्राई सिस्टम लगाने का फ़ैसला किया गया है। पी. एस. पी. सी. एल. ने बोर्ड के अधिकारियों से अपील की है कि वह एफ. जी. डी. यूनिट लगाने के लिए दबाव न डाले क्योंकि थर्मल प्लांट सिर्फ़ धान के सीजन दौरान चलाए जाते हैं, जब प्रदूषण कम होता है। इस बारे पी. एस. पी. सी. एल. के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस समय में लहरा मोहब्बत थर्मल प्लांट का मौजूदा लोड 15 प्रतिशत है। इस बारे आल इंडिया पावर इंजीनियर्ज फैड्डरेशन के प्रवक्ता वी. के. गुप्ता ने कहा कि पी. एस. पी. सी. एल. को लहरा मोहब्बत में उपरोक्त व्यवस्था लाने के लिए 150 करोड़ रुपए अधिक ख़र्च करने पड़ेंगे। इसका प्रभाव पी. एस. पी. सी. एल. की आमदन पर भी पड़ सकता है, जिस कारण बिजली की कीमतों में और विस्तार होने की संभावना है।

पी. एस. पी. सी. एल. के चीफ़ मैनेजिंग डायरैक्टर वैणूं प्रसाद का कहना है कि रोपड़ थर्मल प्लांट में एफ. जी. डी. सिस्टम नहीं लगाया जाएगा क्योंकि 2 प्लांट  पहले ही बंद किए जा चुके हैं, जबकि अन्य चार अगले 2 सालों तक बंद होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि ख़र्चे की बचत के लिए लहरा मोहब्बत में ड्राई एफ.जी. डी. सिस्टम लगाया जा रहा है।
 

Content Writer

Vatika