पैडी सीजन शुरू होते ही 2500 लाख यूनिट के पार हो जाएगी बिजली की डिमांड

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 08:46 AM (IST)

पटियाला(जोसन): पंजाब में बढ़ती गर्मी ने पावरकॉम का पसीना निकाल दिया है। पहली जून शुरू होते ही बिजली की डिमांड 1866 लाख यूनिट को पार कर गई है। इससे लगता है कि 13 जून से जब पैडी सीजन शुरू होगा तो बिजली की डिमांड एकदम 2500 लाख यूनिट को पार कर जाएगी जिसके साथ पावरकॉम की परीक्षा शुरू हो जाएगी।पिछले एक सप्ताह से लगातार पड़ रही गर्मी ने जहां लोगों का जीना मुश्किल किया है, वहीं घर-घर चलते ए.सी. ने बिजली ग्रिडों को बड़े पैमाने पर ओवरलोड कर दिया है। इसके साथ बहुत से शहरों और कस्बों में बिना किसी शैड्यूल से अघोषित कट लगाए जा रहे हैं। हालांकि पावरकॉम के अधिकारियों द्वारा इन बिजली कट को फाल्ट कह कर टाल दिया जाता है परन्तु वास्तविकता कुछ और है। 

पावरकॉम ने अभी अपने थर्मल प्लांट बंद रखे हुए हैं परन्तु इस बिजली संकट को खत्म करने के लिए बड़े पैमाने पर बिजली की खरीद हो रही है। कुल 1866 लाख यूनिट डिमांड में से 1470 लाख यूनिट बिजली की बाहर से खरीद की जा रही है। पावरकॉम अपने हाईड्रो प्लांटों से 195 लाख यूनिट बिजली प्राप्त कर रहा है जबकि एन.आर.एस.ई. से 69 लाख यूनिट, बी.बी.एम.बी. से 167 लाख यूनिट और बैंकिंग से 33 लाख यूनिट बिजली प्राप्त की जा रही है।

पैडी सीजन दौरान शुरू होगी पावरकॉम की असली परीक्षा 
अभी पंजाब में पैडी सीजन शुरू होने में 12 दिन बाकी हैं। पावरकॉम ने पंजाब के किसानों को 13 जून से बिजली सप्लाई देने की घोषणा की हुई है। पैडी सीजन दौरान पावरकॉम की असली परीक्षा शुरू होगी क्योंकि पहले दिन ही बिजली की डिमांड बड़ी छलांग लगा कर 2500 लाख यूनिट को पार करेगी। चाहे बिजली निगम के प्रबंधक यह दावा कर रहे हैं कि उनके पास प्रबंध पूरे हैं परन्तु ओवरलोड सिस्टम के चलते कट लगना यकीनी है।

प्रबंध पूरे, नहीं लगेंगे पंजाब में बिजली कट : चेयरमैन सरां
पंजाब राज्य पावरकॉम के चेयरमैन-कम-चीफ मैनेजिंग डायरैक्टर इंजी. बलदेव सिंह सरां ने कहा है कि बिजली निगम ने पैडी सीजन और गर्मी का मुकाबला करने के लिए प्रबंध पूरे किए हैं। उन्होंने दावा किया कि अब तक पंजाब में कोई भी बिजली कट नहीं लगाया गया और पैडी सीजन मौके भी पंजाब में कोई बिजली कट नहीं लगेगा। चेयरमैन सरां ने कहा कि सभी अधिकारियों को हर तरह के संकट के साथ निपटने के सख्त आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पावरकॉम लोगों के साथ किए वायदों पर खरा उतरेगी।

swetha