रिकवरी न होने पर कनेक्शन काटने के लिए पावरकॉम निगम ने जारी किए नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 05:55 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): पावरकॉम निगम के बिजली बिल की करोड़ की रिकवरी पैंडिंग पड़ी है, जिस कारण विभाग को आर्थिक तंगी देखनी पड़ रही है। निगम को सरकारी विभाग ने बिजली बिलों के रूप में करोड़ों रुपए की अदायगी करनी है। इस रिकवरी के लिए निगम एक्टिव हो चुका है। इस अधीन सरकारी विभाग को नोटिस भेजे गए हैं, जिसमें कहा गया है कि जल्द से जल्द बिलों का भुगतान किया जाए। पब्लिक डिलिंग वाले दफ्तरों को फिलहाल नोटिस देने में छूट दी गई है, जबकि आने वाले दिनों में उनको भी नोटिस भेजे जाएंगे। जहां पब्लिक डिलिंग नहीं है वहां सरकारी विभागों के कनैक्शन काट दिए जाएंगे और उन को फिर ही जोड़ा जाएगा जब बिजली के बिलों की अदायगी हो जायेगी।

कर्फ़्यू के बाद कैश काउन्टर खुलने के बाद विभाग को अब तक 100 करोड़ के लगभग की अदायगी हो चुकी है परन्तु अब बिल जमा करवाने की संख्या में कमी आई है। बीते दिन सिर्फ़ 1.60 करोड़ रुपए के बिल ही जमा हो सके जो कि बहुत कम हैं। शक्ति निगम आधिकारियों का कहना है कि कर्फ़्यू कारण इंडस्ट्री बंद रहने कारण बिजली की उपभोग नहीं हो पाई और मौजूदा समय में भी सभी फैक्टरियां वर्किंग में नहीं हैं। इस कारण बिल बेहद कम बन रहे हैं और विभाग को मालीया प्राप्त नहीं हो रहा है। पिछले दिनों ऐसे हालात बन गए कि विभाग के पास अपने मुलाजिमों को वेतन तक देने के पैसे नहीं बचे।

बढ़ रही गर्मी में आईं 2817 शिकायतें 
पिछले कुछ दिनों के मुकाबले गर्मी में चाहे मामूली राहत मिली है परन्तु जिनके घर छत पर हैं, उनको गर्मी का ज़्यादा एहसास हो रहा है और गर्मी से बचने के लिए ए. सी.चलाना पड़ रहा है। ए. सी. की अधिक से अधिक प्रयोग कारण ट्रांसफार्मर आउट आफ आर्डर हो गए और बिजली की 2817 शिकायतें दर्ज हुई। जो शिकायतें आईं उनमें से बिजली की 780 शिकायतें दर्ज हुई। इन शिकायतों में 68 शिकायतें को निपटाने में ज़्यादा समय लगा। रिपेयर कर रहे मुलाजिमों को खूब पसीना बहाना पड़ा।

रिकवरी के लिए पटियाला से जारी हुई हिदायतें: बांसल
पावर निगम के सुपरडैंट इंजी. हरजिन्दर सिंह बांसल ने कहा कि रिकवरी बड़े स्तर पर पैंडिंग पड़ी है, इस कारण पॉवर निगम को सरकारी विभागों से रिकवरी करने की योजना बना चुका है। इस संबंधी लिस्ट तैयार कर ली गई है, जल्द ही बड़ी कार्यवाही होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News