बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ पावरकॉम हुआ सख्त, ठोका 25.72 लाख रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 05:44 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर पावरकॉम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते एरिया में पावरकॉम की टीमों ने कुल 1683 बिजली मीटर की जांच की गई। इनमें से कुल 128 मामलों में गड़बड़ी पाए जाने पर उपभोक्ताओं पर पावरकॉम ने 25 लाख 72 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है। पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर डॉ. वेणु प्रसाद व डायरैक्टर (डिस्ट्रीब्यूशन) डी.पी.एस. ग्रेवाल ने पावरकॉम के अधिकारियों को बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के निर्देश किए है। टीमों को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता से सख्ती से निपटा जाए। जुर्माना लगाने के साथ-साथ बिजली एक्ट के तहत मुकदमा भी दर्ज करवाया जाए। उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन चेक किए जाएं। अगर उपभोक्ता लोड से अधिक बिजली खपत कर रहा है उसपर भी सख्त विभागीय कार्रवाई की जाए।

बिजली चोरी के 16 केस व अधिक पावर लोड के 112 केस निकले
होशियारपुर पावरकॉम की तरफ से जारी सूचना के अनुसार पावरकॉम की तरफ से गठित टीमों ने होशियारपुर शहर व आसपास के कुछ गांवों में पहुंच मीटरों की जांच की। टीम में इंजीनियर व बिजली कर्मचारी शामिल थे। आज कुल 1683 मामलों में से 16 मामले बिजली चोरी के पकड़े गए। पावरकॉॅॅम की ओर से इन उपभोक्ता पर 18 लाख 47 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। वहीं पावरकॉम की टीमों ने जांच के दौरान 112 उपभोक्ता पावरकॉम से मंजूर किए बिना अधिक लोड चला रहे थे जिन्हें 7 लाख 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है।

बिजली चोरी करने वालों पर जुर्माने के साथ होगा मामला दर्ज: इंजी.खांबा
डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते कुल 8 डिवीजनों में इस समय 10 लाख से अधिक बिजली कुनैक्शन है। पावरकॉम बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ सख्त है। चोरी मामलों की जांच हेतु टीमें गठित की गई है। आज सिर्फ होशियारपुर शहर में ही जांच की गई है। अब सुबह रोजाना टीमें फील्ड (विभिन्न इलाकों) में दबिश कर उपभोक्ता के बिजली कनेक्शन चेक किए जाएंगे। चोरी के केस में जुर्माना के साथ-साथ बिजली एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा मीटर टेंपरिग की आशंका होने पर टीम मीटर को उतार उसकी जांच के लिए लैबोरैटरी भेजेगी। पावरकॉम की तरफ से यह चैकिंग भविष्य में भी जारी रहेगी। गलत पाए गए उपभोक्ताओं पर ना सिर्फ जुर्माना बल्कि बिजली एक्ट के अधीन मामला भी दर्ज किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News